Markets

CDSL के बोर्ड ने दी बोनस की मंजूरी, शेयरहोल्डर्स को मिलेंगे इतने शेयर, चेक करें रिकॉर्ड डेट

Bonus Issue: मूल से ज्यादा ब्याज या शेयरों के मामले में कहें तो बोनस अधिक प्यारा लगता है। सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड अपने शेयरहोल्डर्स को यह खुशी देने वाली है। सीडीएसएल के बोर्ड ने आज बैठक में बोनस शेयर से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी। हालांकि शेयरों के चाल की बात करें तो इस खुलासे का पॉजिटिव असर नहीं दिख पाया और इसमें बिकवाली का दबाव दिखा। दिन के आखिरी में NSE पर यह 2.10 फीसदी की गिरावट के साथ 2386.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ। इंट्रा-डे में यह 2,368.00 रुपये के निचले स्तर तक फिसल गया था।

Bonus Issue: पहली बार बोनस बांटेगी CDSL

सीडीएसएल के बोर्ड ने आज बैठक में एक शेयर पर एक बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस इश्यू के लिए अभी रिकॉर्ड डेट फिक्स नहीं हुआ है। यह पहली बार है, जब सीडीएसएल अपने शेयरहोल्डर्स को बोनस बांटने वाली है। शेयरहोल्डर्स के डीमैट खाते में इसे मंजूरी के दो महीने के भीतर यानी 1 सितंबर तक क्रेडिट कर दिया जाएगा। कंपनियां अपने फ्री रिजर्व का इस्तेमाल करते हुए बोनस शेयर जारी करती हैं और इससे प्रति शेयर आय यानी EPS के साथ-साथ पेड-अप कैपिटल बढ़ता है। चूंकि शेयरहोल्डर्स को ये शेयर बिना कोई पैसे दिए मिलते हैं तो इसे फ्री शेयर भी कहते हैं।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

पिछले साल 1 सितंबर 2023 को सीडीएसएल के शेयर 1107.35 रुपये के भाव पर थे। यह इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 10 महीने में यह 129 फीसदी से अधिक उछलकर 1 जुलाई 2024 को 2538.65 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है। मुनाफावसूली के चलते इस हाई से फिलहाल यह करीब 6 फीसदी डाउनसाइड है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top