Uncategorized

₹102 पर आ गया अडानी का यह शेयर, निवेशकों में खरीदने की मची होड़

Sanghi industries share price: सीमेंट कारोबार से जुड़ी अडानी समूह की कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज के शेयर में शुक्रवार को तूफानी तेजी थी। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यह शेयर 99.05 रुपये पर ओपन हुआ और ट्रेडिंग के दौरान कीमत 102.20 रुपये तक गई। यह शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी को दिखाता है। इसी के साथ शेयर की पिछले कई दिनों की सुस्ती भी दूर हुई। शेयर के 52 हफ्ते का हाई 156.20 रुपये है। यह भाव 15 जनवरी 2024 को था। वहीं, जुलाई 2023 को शेयर 68.50 रुपये के 52 वीक के लो पर था। छह महीने या साल भर की अवधि में अडानी ग्रुप के इस शेयर ने निगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं, इस सप्ताह भी सांघी इंडस्ट्रीज के शेयर में सुस्ती नजर आई।

क्यों चर्चा में है कंपनी

बीते कुछ दिनों से सांघी इंडस्ट्रीज खबरों में है। दरअसल, बीते दिनों अंबुजा सीमेंट्स और रवि सांघी सौराष्ट्र स्थित सीमेंट विनिर्माता कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज में 3.52 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया। बता दें कि रवि सांघी, सांघी इंडस्ट्रीज के प्रवर्तक हैं। अंबुजा सीमेंट्स की 30 मार्च 2024 तक सांघी इंडस्ट्रीज में 60.44 प्रतिशत हिस्सेदारी और रवि सांघी की इसमें 2.10 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

बढ़ा अडानी का दबदबा

बीते कुछ समय से अडानी समूह सीमेंट कारोबार में दबदबा बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में हाल में समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने 10,422 करोड़ रुपये के उपक्रम मूल्य पर पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (पीसीआईएल) का अधिग्रहण किया। इस सौदे से दक्षिणी भारत में सीमेंट के क्षेत्र में अडानी समूह की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी। इसके अलावा अंबुजा सीमेंट्स श्रीलंका में भी प्रवेश कर पाएगी जहां पीसीआईएल अपनी एक स्थानीय अनुषंगी के जरिये मौजूद है। पेन्ना सीमेंट के अधिग्रहण से अडानी समूह की सीमेंट उत्पादन क्षमता में 1.4 करोड़ टन सालाना की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही समूह की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता बढ़कर 8.9 करोड़ टन सालाना हो जाएगी।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top