IPO

IPO Listing: 171 रुपये का शेयर ₹300 पर हुआ लिस्ट, मिला 75% का बंपर मुनाफा, निवेशक मालामाल

Petro Carbon and Chemicals IPO Shares Listings: पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स के शेयरों ने मंगलवार 2 जुलाई को शेयर बाजार में धांसू एंट्री की। कंपनी के शेयर NSE के SME प्लेटफॉर्म पर 300 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए, जो इसके 171 रुपये के IPO प्राइस से 75.4 प्रतिशत अधिक है। यानी इसके IPO में पैसा लगाने वाले निवेशकों को पहले ही दिन करीब 75.4 फीसदी का बंपर मुनाफा मिला है। यह मुनाफा ग्रे मार्केट के अनुमानों से भी काफी अधिक रहे। लिस्टिंग से पहले पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स के शेयर ग्रे मार्केट में करीब 50 फीसदी के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। बता दें कि ग्रे मार्केट, एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है, जहां स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले शेयरों का कारोबार होता है।

पेट्रो कार्बन का IPO 25 से 27 जून के बीच बोली के लिए खुला था। इसका प्राइस बैंड 162 से 171 रुपये था और लॉट साइज 800 शेयरों का तय किया गया था। कंपनी के IPO का साइज 113.16 करोड़ रुपये था। यह IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) था। इसका मतलब है कि इस IPO से कंपनी के खाते में कोई राशि नहीं जाएगी।

पेट्रो कार्बन के IPO को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और उन्होंने इसे 92 गुना अधिक सब्सक्राइब किया था। कंपनी को सबसे अधिक बोली नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (NII) से मिली, जिन्होंने इस इश्यू को 130 गुना सब्सक्राइब किया था। वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के कोटे में कंपनी को 94.5 गुना अधिक बोली मिली, जबकि रिटेल निवेशकों का कोटा 74 गुना अधिक भरा।

 

पेट्रो कार्बन एंड केमिकल्स, ATAM ग्रुप का हिस्सा है और इसकी स्थापना 2007 में की गई थी। कंपनी कार्बन इंडस्ट्री के लिए कैल्सिनेटेड पेट्रोलियम कोक (CPC) के उत्पादन में माहिर है। कच्चे पेट्रोलियम कोक (RPC) से मिलने वाले CPC का इस्तेमाल एल्यूमीनियम, स्टील और विभिन्न अन्य कार्बन-आधारित उत्पादों को बनाने में किया जाता है। CPC को ग्रीन पेट्रोलियम कोक के रूप में भी जाना जाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top