Uncategorized

Ex-Bonus ट्रेड कर रहा है PSU स्टॉक, कीमतों में 7% की उछाल, निवेशक गदगद

Oil India Ltd Share Price: शेयर बाजारों में आज पीएसयू स्टॉक ऑयल इंडिया लिमिटेड एक्स-बोनस स्टॉक के तौर पर ट्रेड कर रहा है। कंपनी के शेयरों में एक्स-बोनस डेट पर तेजी देखने को मिली है। बीएसई में शेयर 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ 52 वीक हाई पर पहुंचने में सफल रहा है। आइए जानते हैं कि योग्य निवेशकों को कितना बोनस शेयर कंपनी दे रही है?

रिकॉर्ड डेट आज

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि 2 शेयर पर 1 शेयर बोनस के तौर पर योग्य निवेशकों को दिया जाएगा। इस बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट आज तय हुआ था। यानी जिन निवेशकों का नाम कंपनी के रिकॉर्ड बुक में रहेगा उन्हें ही बोनस शेयर का लाभ मिलेगा। बता दें, बोनस शेयर का फायदा पाने के लिए रिकॉर्ड डेट से एक दिन पहले शेयर को खरीदना होता है।

500 रुपये के पार पहुंचा भाव

मंगलवार को कंपनी के शेयर बीएसई में 481.60 रुपये के लेवल पर खुले थे। लेकिन कुछ ही देर में 7 प्रतिशत से अधिक की उछाल के साथ कंपनी के शेयरों का भाव बीएसई में 510.95 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गया। यह कंपनी का 52 वीक हाई भी है। बता दें, बीएसई में कंपनी का 52 वीक लो लेवल 162.48 रुपये है।

3 बार और बोनस शेयर बांट चुकी है कंपनी

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने पहली बार 2012 में बोनस शेयर दिया था। तब कंपनी ने 2 शेयर पर 3 शेयर बोनस दिया था। दूसरी बार कंपनी 2017 में एक्स-बोनस स्टॉक के तौर पर ट्रेड की थी। तब योग्य निवेशकों को 3 शेयर पर एक शयेर मिला था। वहीं, 2018 में 2 शेयर पर एक शेयर बोनस के तौर पर कंपनी ने दिया था।

डिविडेंड भी देती आ रही है कंपनी

कंपनी निवेशकों को नियमित अंतराल पर डिविडेंड भी बांटती आ रही है। आखिरी बार ऑयल इंडिया लिमिटेड ने इसी साल मार्च के महीने में एक्स-डिविडेंड ट्रेड किया था। तब निवेशकों को एक शेयर पर 8.50 रुपये का डिविडेंड मिला था। हालांकि, तब से अब तक डिविडेंड का ऐलान कंपनी ने नहीं किया है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top