Markets

Apollo Tyres Shares: कमजोर Q4 के बावजूद ब्रोकरेज ने लगाया दांव, नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं शेयर

Apollo Tyres Share Price: दिग्गज टायर कंपनी अपोलो टायर्स के शेयर फरवरी में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे थे और इस हाई से फिलहाल यह 4 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। इसके अलावा कंपनी के लिए मार्च तिमाही भी कुछ खास नहीं रही और इसका मुनाफा गिर गया। इसके बावजूद ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि इसके शेयर न सिर्फ फरवरी के रिकॉर्ड हाई लेवल को फिर छू सकते हैं बल्कि इसे क्रॉस करके नई ऊंचाई बना सकते हैं। आज की बात करें तो BSE पर यह 1.85 फीसदी की गिरावट के साथ 535.55 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Apollo Tyres के लिए क्या है टारगेट प्राइस?

अपोलो टायर्स का कारोबार भारत और यूरोप में फैला हुआ है। भारतीय कारोबार की सेल्स में 67 फीसदी हिस्सेदारी है। भारतीय कारोबार की बात करें तो पैसेंजर कारों के सेगमेंट में इसकी 20 फीसदी और कॉमर्शियल गाड़ियों के सेगमेंट में 30 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के कारोबारी सेहत की बात करें तो मार्च 2024 तिमाही कंपनी के लिए कुछ खास नहीं रही। अपोलो टायर्स का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 17 फीसदी गिरकर 354 करोड़ रुपये पर आ गया जबकि टोटल ऑपरेटिंग इनकम लगभग फ्लैट 6258 करोड़ रुपये पर रही।

हालांकि आगे की बात करें तो ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट का मानना है कि 16-17 फीसदी का मार्जिन लेवल बनाए रखते हुए वित्त वर्ष 2026 में कंपनी नेट डेट फ्री यानी कर्ज मुक्त हो जाएगी। ऐसे में ब्रोकरेज के मुताबिक आगे फिर इसके रेटिंग की जरूरत पड़ सकती है। इन सब बातों को देखते हुए घरेलू ब्रोकरेज फर्म ने इसकी रेटिंग को अपग्रेड कर खरीदारी कर दी है और टारगेट प्राइस 635 रुपये पर फिक्स किया है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

पिछले साल 28 सितंबर 2023 को अपोलो टायर्स के शेयर 365.50 रुपये के भाव पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस लेवल से 5 महीने में यह 53 फीसदी से अधिक उछलकर 8 फरवरी 2024 को 559.85 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। हालांकि शेयरों की यह तेजी यहीं थम गई और फिलहाल इस रिकॉर्ड हाई से यह 4 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। हालांकि ब्रोकरेज के मुताबिक मौजूदा लेवल से अभी यह करीब 19 फीसदी उछल सकता है और पुराने रिकॉर्ड हाई को पार कर सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top