Markets

Taking Stock: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार में दिखा बाउंसबैक, जानें 2 जुलाई को कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

Taking Stock: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्सेस ने पिछले सत्र के नुकसान को मिटा दिया। 1 जुलाई को आईटी, ऑटो और एफएमसीजी शेयरों के नेतृत्व में उच्च स्तर पर बंद हुए। बाजार के अंत में सेंसेक्स 443.46 अंक या 0.56 प्रतिशत ऊपर 79,476.19 पर था। निफ्टी 131.40 अंक या 0.55 प्रतिशत ऊपर 24,142 पर नजर आया। सपाट शुरुआत के बाद बाजार में मजबूती आई। निफ्टी 24,150 को पार कर गया और बिजली, पीएसयू बैंक और रियल्टी को छोड़कर सभी सेक्टर्स में खरीदारी के कारण निफ्टी 24,174 के रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया। निफ्टी के गेनर्स में टेक महिंद्रा, विप्रो, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट और ग्रासिम इंडस्ट्रीज शामिल रहे। जबकि लूजर्स में एनटीपीसी, आयशर मोटर्स, डॉ रेड्डीज लैब्स, एसबीआई और अपोलो हॉस्पिटल शामिल रहे।

सेक्टोरल इंडेक्स में, पावर, पीएसयू बैंक और रियल्टी को छोड़कर, अन्य सभी इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। आईटी इंडेक् लगभग दो प्रतिशत बढ़ा।बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली।

HDFC Securities के नागराज शेट्टी की कल 2 जुलाई के निफ्टी पर राय

नागराज शेट्टी ने कहा कि शुक्रवार को 24174 के सर्वकालिक उच्च स्तर से मामूली बिकवाली का दबाव देखने के बाद निफ्टी ने सोमवार को एक रेंजबाउंड एक्शन के बीच तेजी दिखाई। ये आज 131 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। पाॉजिटिव ट्रेंड के साथ खुलने के बाद बाजार ने सत्र के अधिकांश भाग में सीमित दायरे में बढ़त जारी रखी। शुक्रवार के अधिकांश इंट्राडे गिरावट को मिटाकर निफ्टी दिन में बढ़त के साथ बंद हुआ।

डेली चार्ट पर एक पॉजिटिव कैंडल बनाया। यह एक पॉजिटिव संकेत है और ये सुझाव दे रहा है कि शुक्रवार को दिखे हल्के निगेटिव सेंटीमेंट को शॉर्ट टर्म में समाप्त किया जा सकता है।

शेट्टी ने आगे कहा कि हायर टॉप और बॉटम जैसे पॉजिटिव चार्ट पैटर्न बरकरार हैं। पिछले हफ्ते में एक मामूली हायर बॉटम बनाने के बाद, बाजार नई ऊंचाइयों पर हायर टॉप ऑफ द पैटर्न बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है। अभी भी ऊंचाई पर किसी हायर टॉप रिवर्सल की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

निफ्टी का आंतरिक रुझान सकारात्मक बना हुआ है। बाजार निकट अवधि में 24400 के स्तर के अगले ऊपरी लक्ष्य की ओर दौड़ रहा है। इसमें तत्काल सपोर्ट 23980 के स्तर पर रखा गया है।

Progressive Shares के आदित्य गग्गर की कल 2 जुलाई के निफ्टी पर राय

निफ्टी ने जुलाई महीने की शुरुआत मामूली गिरावट के साथ की। लेकिन आईटी काउंटरों में तेज उछाल के कारण इंडेक्स 131.35 अंकों की बढ़त के साथ 24,141.95 के रिकॉर्ड क्लोजिंग लेवल पर पहुंच गया। जहां तक सेक्टोरल इंडेक्स का सवाल है, मीडिया में सबसे ज्यादा बढ़त रही। जबकि पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.76% की गिरावट देखने को मिली।

दिन के दौरान सीमेंट शेयरों में खरीदारी का जोर देखा गया। वहीं मिड और स्मॉलकैप 0.90% से अधिक आगे बढ़े। इन्होंने बेंचमार्क इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया।

गग्गर ने आगे कहा कि डेली चार्ट पर बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न एक मजबूत मोमेंटम जारी रहने का संकेत दे रहा है। हमारा मानना ​​है कि इंडेक्स 24,250-24,400 के जोन की ओर बढ़ रहा है। जबकि इसका सपोर्ट 23,940 पर शिफ्ट हो गया है।

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top