Uncategorized

Morgan Stanley, Citi, Jefferies: ब्रोकरेज ने रिलायंस-जियो, एयरटेल के टैरिफ इजाफे को किया डिकोड – morgan stanley citi jefferies brokerage decodes reliance jio airtels tariff increase – बिज़नेस स्टैंडर्ड

इस फैसले के कारण इन कंपनियों से जुड़े स्टॉक्स में उछाल देखने को मिला। BSE पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने 3,129 रुपये का इंट्राडे हाई दर्ज किया।

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने भी 3 जुलाई, 2024 से अपने मोबाइल टैरिफ को रिवाइज किया है। भारती एयरटेल का स्टॉक शुक्रवार, 28 जून को 5 फीसदी की बढ़त के साथ 1,539.10 रुपये के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

पिछले दो टैरिफ बढ़ोतरी के राउंड में, दिसंबर 2019 में वोडाफोन आइडिया (Vi) और दिसंबर 2021 में भारती एयरटेल ने सबसे पहले टैरिफ में इजाफा किया, जबकि रिलायंस जियो ने सबसे अंत में टैरिफ बढ़ाए थे।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के विश्लेषकों ने एक हालिया नोट में कहा कि रिलायंस जियो के लिए के लिए टैरिफ बढ़ाना उतना ही जरूरी था, क्योंकि इसमें बड़े 5G निवेश और RoCEs और FCF में और अधिक कमी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि टैरिफ बढ़ोतरी की मात्रा और समय हमारे अनुमानों के अनुरूप है, रिलायंस जियो का टैरिफ बढ़ाने में अग्रणी होना टेलीकॉम इंडस्ट्री के लिए एक पॉजिटिव सेंटिमेंट की बात है।’

मॉर्गन स्टेनली के एनालिस्ट का मानना है कि भारती एयरटेल द्वारा टैरिफ वृद्धि में बढ़ोतरी की घोषणा स्टॉक को तत्काल बढ़ावा दे सकती है, जैसा कि 2019 और 2021 में देखा गया था। हालांकि, यह टैरिफ बढ़ोतरी उनके/कंसेंसस EBITDA अनुमानों में किसी बड़े अपग्रेड की ओर नहीं ले जाएगी।

अगले एक, तीन और छह महीनों में टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा के बाद 2019 में भारती एयरटेल के स्टॉक ने सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा। 2021 में टैरिफ बढ़ोतरी के बाद, अगले एक, तीन और छह महीनों में इसका प्रदर्शन खराब रहा। टैरिफ में बढ़ोतरी को लेकर काफी हद तक उम्मीद थी और स्टॉक ने पिछले तीन महीनों में अच्छा प्रदर्शन किया था।

मॉर्गन स्टेनली के एनालिस्ट ने कहा, ‘इस बार, पिछले तीन महीनों में सेंसेक्स के मुकाबले भारती एयरटेल का स्टॉक 13 प्रतिशत अंक ऊपर है।’

मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, 2019 टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा के अनुसार भारती एयरटेल के भारतीय बिजनेस के लिए एक साल का ईवी/एबिटा गुणक (EV/EBITDA multiple) 9.8 गुना था और अगले छह महीनों में लगभग 15 प्रतिशत बढ़कर 11.3 गुना हो गया।

मॉर्गन स्टेनली नोट में कहा गया, ‘2021 की बढ़ोतरी के अनुसार, मल्टिपल 10.7 गुना था, लेकिन अगले छह महीनों में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। बल्कि, खराब प्रदर्शन के बीच इसकी रेटिंग कम हो गई। वर्तमान में, हमारे अनुमान के अनुसार, एक साल आगे EV/EBITDA (भारतीय व्यवसाय) 13.2 गुना से 13.7 गुना के अपने सर्वकालिक स्तर से थोड़ा कम है।

रिलायंस जियो द्वारा मौजूदा टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा के बाद मॉर्गन स्टेनली के एनालिस्ट ने भारती एयरटेल को 1,000-1,050 रुपये (बेस केस अर्निंग पर 15 साल के औसत मल्टिपल को मानते हुए) का नया टारगेट दिख रहा है।

लीडिंग ब्रोकरेज की राय:

जेफरीज का रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) पर आउटलुक:

Buy call: टारगेट प्राइस बढ़ाकर 3,580 रुपये कर दिया गया

जियो ने टैरिफ में 13-25 फीसदी की बढ़ोतरी की है;

Jio के FY25-27 अनुमान में 3 प्रतिशत तक की कटौती

उम्मीद है कि Jio FY24-27 में 18/26 फीसदी रेवेन्यू/PAT CAGR देगा

Jio के आंकड़ों को शामिल करने के लिए रिलायंल इंडस्ट्रीज के वित्त वर्ष 2020/26 के एबिटा को 0-1 प्रतिशत कम करें

मॉर्गन स्टेनली का रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) पर आउटलुक:

Overweight Call: टारगेट प्राइस- 3,046 रुपये।

टैरिफ वृद्धि बेस केस अनुमान के अनुसार।

निवेश के मोनेटाइजेशन पर नजर

FY27 तक किसी और टैरिफ वृद्धि की उम्मीद नहीं।

लेकिन अगले साल 20 प्रतिशत टैरिफ वृद्धि से आय में 10-15 फीसदी की वृद्धि हो सकती है।

CITI का टेलीकॉम पर आउटलुक:

जियो द्वारा वृद्धि की मात्रा प्रभावशाली है।

जियो का नेतृत्व करना बाजार के अग्रणी की सोच में बदलाव का संकेत देता है और सुझाव देता है कि प्रतिस्पर्धी तीव्रता का शिखर हमारे पीछे है;

जियो ने 5G के अप्रत्यक्ष मुद्रीकरण (indirectly monetising) की दिशा में कदम उठाया है।

जेफरीज का टेलीकॉम पर नजरिया:

जियो द्वारा टैरिफ वृद्धि भारती/जियो के रेवेन्यू/मार्जिन आउटलुक के लिए अच्छा है।

भारती पर Buy बनाए रखें; टारगेट प्राइस 1,720 रुपये।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top