Markets

IREDA Shares: इरेडा ने शुरू की FPO लाने की तैयारी, बेच सकती है ₹5,000 करोड़ तक के शेयर, 3% उछला भाव

IREDA Shares: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए पुंजी जुटाने के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है। कंपनी के मैनेजमेंट ने हमारे सहयोगी CNBC-TV18 के साथ बातचीत में यह जानकारी दी। IREDA के सीएमडी, प्रदीप कुमार दास ने कहा कि कंपनी को फिर से इक्विटी निवेश की जरूरत है और इस साल नवंबर से अगले साल फरवरी के बीच FPO के आने का अनुमान है। दास ने कहा कि FPO की राशि 4,000 करोड़ रुपये से 5,000 करोड़ रुपये के बीच होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि FPO के लिए सरकार से मंजूरी मांगी गई है, लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगता है।

दास ने कहा, “हमें फिर से इक्विटी निवेश की जरूरत है। जिस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं और सेक्टर की जरूरत है, उसे देखते हुए हमें अपनी ‘ट्रिपल ए’ स्थिर रेटिंग को बनाए रखने की जरूरत है। इसलिए हमें आगे इक्विटी बढ़ाने की जरूरत है। हमने भारत सरकार से इसके लिए पहले ही रिक्वेस्ट कर चुके हैं। यह एक प्रक्रिया है। नई सरकार अब सत्ता में आ गई है और इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। इसलिए हम नवंबर से फरवरी के बीच तक सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।”

पिछले साल नवंबर में इरेडा ने अपने इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में 32 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर बेचे थे। तब से अबतक, इसके शेयरों का भाव करीब 7 गुना बढ़ चुका है। एक समय इसका शेयर 214 रुपये के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया था। फिलहाल यह करीब 196 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है।

 

मार्च तिमाही तक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, सरकार के पास इरेडा में 75% हिस्सेदारी थी। दास ने यह भी बताया कि IREDA ने HUDCO के साथ-साथ वित्त मंत्रालय से इनकम टैक्स की धारा 54EC के तहत शामिल किए जाने की मांग की है। इससे कंपनी को सस्ते दर पर पूंजी जुटाने में मदद मिल सकती है।

NSE पर दोपहर 12 बजे के करीब, IREDA के शेयर 3 फीसदी से अधिक की तेजी के साथ 196.25 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 87.48 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top