Uncategorized

NTPC को ₹12,000-करोड़ जुटाने के लिए बोर्ड से मिली मंजूरी: टाटा कंज्यूमर को ₹171 करोड़ का टैक्स डिमांड नोटिस, 3 जुलाई से पहले रिचार्ज कर बचा सकते हैं ₹600

 

कल की बड़ी खबर NTPC से जुड़ी रही।​​​​​​ नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन यानी NTPC लिमिटेड को कंपनी के बोर्ड ने 12,000 करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वहीं FMCG फर्म टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) को असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से 171.83 करोड़ रुपए (ब्याज सहित) का टैक्स डिमांड नोटिस मिला है।

 

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज रविवार की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. NTPC को बोर्ड ने ₹12,000 करोड़ जुटाने की दी मंजूरी: बॉन्ड्स और नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर जारी कर यह फंड जुटाएगी कंपनी

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन यानी NTPC लिमिटेड को कंपनी के बोर्ड ने 12,000 करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी यह फंड बॉन्ड्स और नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCDs) जारी कर जुटाएगी। NTPC ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी।

NTPC ने कहा, ‘हम सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी के बोर्ड ने शनिवार 29 जून 2024 को अपनी मीटिंग में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन फंड जुटाने के लिए अप्रूवल दे दिया है।

2. टाटा कंज्यूमर को ₹171 करोड़ का टैक्स नोटिस मिला: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने की डिमांड, कंपनी का मार्केट कैप ₹1.05 लाख करोड़

FMCG फर्म टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) को असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से 171.83 करोड़ रुपए (ब्याज सहित) का टैक्स डिमांड नोटिस मिला है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

टाटा कंज्यूमर ने फाइलिंग में कहा, ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कि टैक्स डिमांड स्वीकार्य नहीं है। कंपनी उक्त आदेश के खिलाफ अपील और सुधार की प्रोसेस में है।’

3. देश में EV से 4 गुना ज्यादा बिक रहीं हाइब्रिड-कारें: बीते साल हाइब्रिड की सेल्स ग्रोथ 30% रही, ये इलेक्ट्रिक व्हीकल से दोगुना महंगी

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर के ट्रेंड्स में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। देश में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) से दोगुनी कीमत होने के बावजूद हाइब्रिड कारों पर भरोसा कर रहे हैं। अप्रैल-जून के बीच हाइब्रिड व्हीकल ने EV की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है।

वाहन डैशबोर्ड के डेटा के मुताबिक, देश में अप्रैल से 11 जून के बीच 7500 हर महीने के हिसाब से 15,000 ईवी बिकीं, जबकि हाइब्रिड की बिक्री 59,814 रही। प्योर इलेक्ट्रिक कारें 8 लाख रुपए से शुरू होती हैं। वहीं, हाइब्रिड कारों की कीमत 17 लाख से शुरू है। मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, फरवरी में अमेरिका में भी EV बिक्री की तुलना में हाइब्रिड की बिक्री पांच गुना तेजी से बढ़ी है।

4. रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला-450 17 जुलाई को बार्सिलोना में लॉन्च होगी: एक्सपेक्टेड प्राइस ₹2.40 लाख, बाइक में सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल और वन-पीस सीट जैसे फीचर्स

रॉयल एनफील्ड की गुरिल्ला-450 की ऑफिशियल लॉन्चिंग 17 जुलाई को बार्सिलोना में होगी। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) सिद्धार्थ लाल और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) गोविंदराजन बालकृष्णन ने यह ऐलान किया है।

गुरिल्ला 450 में हिमालयन जैसे कई कंपोनेंट्स हैं। इसे ऑन-रोड यूज के लिए डिजाइन किया गया है। इसके ADV काउंटरपार्ट की तुलना में यह बाइक ज्यादा किफायती होने की उम्मीद है।

अब आप अपने जरूरत की खबर पढ़ें…

3 जुलाई से पहले रिचार्ज कर बचा सकते हैं ₹600: जियो, एयरटेल और VI ने अपने प्लान्स महंगे किए, देखें नई कीमतें

जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया तीनों कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। इसमें से जियो और एयरटेल के रिचार्ज प्लान की नई कीमतें 3 जुलाई और वोडाफोन-आईडिया की नई दरें 4 जुलाई से लागू होंगी। ऐसे में अगर आप इन तारीखों से पहले रिचार्ज करते हैं तो 600 रुपए तक बचा सकते हैं।

दरअसल, जियो और एयरटेल का 2999 रुपए वाला प्लान बढ़कर 3599 रुपए का हो जाएगा। वहीं, वोडाफोन-आइडिया का 2899 रुपए वाला प्लान 3499 रुपए का हो जाएगा। कीमत बढ़ने से पहले अगर आप 365 दिन यानी 1 साल की वैलिडिटी के साथ आने वाले ये रिचार्ज करते हैं तो 600 रुपए बच जाएंगे।

अगले हफ्ते दो IPO ओपन होंगे: एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स और बंसल वायर इंडस्ट्रीज में निवेश का मौका, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,112

शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए अगले हफ्ते 2 इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO ओपन होंगे। इसमें एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड और बंसल वायर इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं। दोनों कंपनियों के IPO रिटेल निवेशकों के लिए 3 जुलाई से 5 जुलाई तक ओपन रहेंगे।

10 जुलाई को दोनों कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे। आइए इन दोनों कंपनियों IPO के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल शनिवार को छुट्‌टी के चलते बाजार बंद था, तो शुक्रवार के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top