Markets

Bharat Electronics Share: नवरत्न डिफेंस PSU को मिला 3600 करोड़ का नया ऑर्डर, एक साल में दे चुका है 156% रिटर्न

डिफेंस सेक्टर की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को 3172 करोड़ रुपये का नया ऑर्डर मिला है। कंपनी ने Armoured व्हीकल निगम लिमिटेड (AVNL) के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 0.56 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 306.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 2.23 लाख करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 323 रुपये और 52-वीक लो 120.70 रुपये है।

Bharat Electronics को मिले नए ऑर्डर से जुड़ी डिटेल

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को मिले नए प्रोजेक्ट में भारतीय सेना के BMP 2/2K टैंक्स के अपग्रेड के लिए एक एडवांस, स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित साइटिंग और फायर कंट्रोल सिस्टम की सप्लाई और इंस्टॉलेशन शामिल है। इसमें एक कंप्रिहेंसिव इंजीनियरिंग सपोर्ट पैकेज भी शामिल होगा। इसके अलावा, BEL ने डॉपलर वेदर रडार, क्लासरूम जैमर, स्पेयर्स और सर्विसेज आदि सहित ₹481 करोड़ के अन्य ऑर्डर भी हासिल किए हैं। इन ऑर्डर के बाद BEL ने अब तक वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में ₹4803 करोड़ के ऑर्डर हासिल किए हैं।

CLSA ने Bharat Electronics को किया था डाउनग्रेड

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों को हाल ही में ब्रोकरेज फर्म CLSA ने अपनी पिछली रेटिंग “Buy” से डाउनग्रेड करते हुए “आउटपरफॉर्म” कर दिया था। लोकसभा चुनाव के नतीजों के ठीक एक दिन बाद डाउनग्रेड किया गया। ब्रोकरेज ने अपने नोट में लिखा है कि महंगे वैल्यूएशन के कारण ऐसी कंपनियों में एग्जीक्यूशन संबंधी त्रुटि की गुंजाइश कम ही रहती है। वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को चालू वित्त वर्ष में ₹25,000 करोड़ के ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

एक साल में दे चुका है 156% रिटर्न

सरकार द्वारा कुछ पार्ट्स के आयात पर कस्टम ड्यूटी छूट पर विस्तार दिए जाने के बाद डिफेंस कंपनियां चर्चा में हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले पांच वर्षों में भारतीय डिफेंस एक्सपोर्ट में ₹50,000 करोड़ का लक्ष्य भी रखा है। 2024 में अब तक भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयरों में 68 फीसदी की वृद्धि हुई है और पिछले 12 महीनों में इसमें 156 फीसदी से अधिक का जबरदस्त रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top