Uncategorized

2024 में इन IPOs ने किया पैसों की बरसात, रिटर्न के मामल में दिग्गजों को पछाड़ा

IPO News: प्राइमरी मार्केट के लिए 2024 के शुरुआती 6 महीने काफी शानदार रहे हैं। इस दौरान 34 कंपनियों की लिस्टिंग हुई है। जिनमें से कुछ अबतक निवेशको को शानदार रिटर्न दे चुकी हैं। इस साल के शुरुआती 6 महीनों के दौरान इन कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 26,272 करोड़ रुपये जुटाए हैं। हालांकि, पिछले 2 साल के मुकाबले यह कम है। क्योंकि इस साल अबतक किसी बड़ी कंपनी का आईपीओ नहीं आया है।

इन कंपनियों ने किया पैसा डबल

शेयर बाजार में लिस्ट हुईं कुल 34 कंपनियों में 4 कंपनियों निवेशकों को पैसा दोगुना कर दिया है। इन कंपनियों ने शेयर बाजार में 100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न लिस्टिंग के बाद दिया है। ये 4 कंपनियां ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन, एक्सिकॉम टेलीकॉम, टीबीओ टेक और जेएनके इंडिया है। बता दें, ज्योति सीएनसी के शेयरों का भाव लिस्टिंग के बाद 300 प्रतिशत की तेजी हासिल कर चुका है। इस आईपीओ को 40 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

एक्सिकॉम टेलीकॉम, टीबीओ टेक और जेएनके इंडिया के शेयरों की कीमतों में क्रमशः 220 प्रतिशत, 107 प्रतिशत और 100 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। Bharti Hexacom के शेयर भी इस समय प्राइश बैंड से 96 प्रतिशत की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

73% आईपीओ ने दिया है शानदार रिटर्न

BLS E Services और Let Travenues Technologies के शेयरों का भाव 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ चुका है। इस साल आए अबतक सभी आईपीओ में 73 प्रतिशत कंपनियों के शेयर प्राइस बैंड से अधिक की कीमत पर ट्रेड कर रहे हैं। हालांकि, 8 कंपनियां ऐसी भी हैं जिन पर दांव लगाने वाले निवेशक घाटे में हैं।

बजार हर दिन के साथ नई ऊंचाईयों पर पहुंच रह है। जिसकी वजह से भी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top