Uncategorized

Voltas की रेटिंग में सुधार की संभावनाएं; मजबूत AC बिक्री और होम अप्लायंस में बढ़त का शेयरों पर दिख रहा असर

Voltas: देश की सबसे बड़ी रूम एयर कंडीशनर (RAC) बनाने वाली वोल्टास के शेयर मई के निचले स्तर से 17 प्रतिशत और पिछले तीन महीनों में 36 प्रतिशत बढ़ चुके हैं। गर्मी के सीजन की मजबूत मांग, डिस्ट्रीब्यूशन में विस्तार, नए लॉन्च और बैकवर्ड इंटीग्रेशन की वजह से कंपनी की ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस में सुधार की संभावना है।

कंपनी के मुख्य RAC सेगमेंट में कई सकारात्मक पहलू हैं। भीषण गर्मी के कारण कम इन्वेंट्री और ऑफ-सीजन के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा मांग ने AC कंपनियों को अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने में मदद की है। प्रभुदास लीलाधर रिसर्च (Prabhudas Lilladher Research) के अनुसार, वोल्टास ने अपनी कीमतों में 3-5 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

कूलिंग सेगमेंट में ग्रोथ

ब्रोकरेज एक्सपर्ट प्रवीण सहाय को उम्मीद है कि कूलिंग सेगमेंट में Q1FY20-24 में 9.5 प्रतिशत की सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और Q1FY24 में 16.3 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ को देखते हुए कंपनी के लिए वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही (Q1FY25) में वॉल्यूम ग्रोथ मजबूत रहेगी।

डोमेस्टिक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स (EMP) और सर्विसेज बिजनेस में बेहतर ऑर्डर बुक की वजह से सालाना आधार पर (Y-o-Y) 38 फीसदी की वृद्धि हुई है। कंपनी ने समय पर एग्जिक्यूशन, सर्टिफिकेशन पर ध्यान और अन्य संबंधित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट पहलों (project management initiatives) के कारण पिछले साल के मुकाबले मजबूत मुनाफे में बढ़ोतरी को हाइलाइट किया है। बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर के खर्च को देखते हुए कंपनी ने घरेलू परियोजनाओं के व्यवसाय के लिए पॉजिटिव आउटलुक बनाए रखा है।

इस सेगमेंट में अंतरराष्ट्रीय बिजनेस में हालांकि कतर (Qatar) से प्राप्तियों (receivables) में देरी के कारण ओवरआल प्रॉफिटेबिलिटी पर असर देखने को मिला है। देरी को देखते हुए कंपनी ने अतिरिक्त प्रावधान किए, जिससे तिमाही में 108 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। इंटरनेशनल बिजनेस के लिए ऑर्डर बुक वित्त वर्ष 2024 (FY24) तक 3,000 करोड़ रुपये पर मजबूत बनी हुई है।

एनालिस्ट की क्या राय

जेएम फाइनेंशियल रिसर्च (JM Financial Research) को उम्मीद है कि कंपनी FY24-26 के दौरान 19 फीसदी सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और 114 फीसदी इनकम ग्रोथ (लो बेस) दर्ज करेगी।

ब्रोकर दीपक अग्रवाल और भवानीशंकर कुमावत के अनुसार, कूलिंग उत्पादों/उपभोक्ता बिजनेस में वृद्धि मुख्य रूप से AC की लंबे समय के लिए मांग, कंपोनेंट्स पर PLI, मार्केट लीडरशिप पोजीशन और बेको (Beko यानी होम अप्लायंस) के कारण होगी।

JM फाइनेंशियल रिसर्च के एनालिस्टि ने कहा कि चैनल विस्तार और बैकवर्ड इंटीग्रेशन और लोकलाइजेशन के माध्यम से अपनी पैठ बढ़ाने से ओवरआल ग्रोथ ट्रैजेक्टरी में सुधार होगा। EMP व्यवसाय में मजबूत घरेलू ऑर्डर बुक और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सुधार से वृद्धि/मार्जिन में वृद्धि होगी।

ब्रोकर ने 1,770 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस के साथ ‘खरीद’ (Buy) रेटिंग दी है। हालांकि, कूलिंग प्रोडक्ट कैटेगरी के लिए हाई लेवल का कंपटीशन मार्जिन को सीमित कर सकता है।

एलारा कैपिटल 9Elara Capital) ने RAC में कमजोर प्रॉफिटेबिलिटी के कारण मार्च तिमाही के परिणाम (Q4FY24 Results) के बाद FY25 आय में 6 फीसदी की कटौती की है। हालांकि, FY26 आय में 6 फीसदी की वृद्धि की है क्योंकि इसे वोल्टास बेको संयुक्त उद्यम (Voltas Beko joint venture) में ब्रेक-ईवन की उम्मीद है।

इसने अपनी रेटिंग को घटाकर बेचने के लिए संशोधित किया है क्योंकि इंडस्ट्री लेवल पर RAC में स्थापित क्षमता वित्त वर्ष 24-26E के दौरान RAC में 12 फीसदी की सालाना डिमांड ग्रोथ के मुकाबले काफी बढ़ने की संभावना है।

ब्रोकरेज के हर्षित कपाड़िया के नेतृत्व में एनालिस्ट्स का कहना है कि RAC निर्यात में वृद्धि, वोल्टास बेको में तेजी से बदलाव और EMP बिजनेस में प्रावधान की वसूली कंपनी के लिए फिर से रेटिंग को बढ़ावा देगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top