Your Money

रिलायंस जियो के बाद एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों को लगेगा झटका! कंपनियां महंगा कर सकती हैं प्लान्स

Prepaid Postpaid Plan: रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड, पोस्टपेड और टॉपअप प्लान महंगे कर दिये हैं। ये नई रेट लिस्ट 3 जुलाई 2024 से लागू होगी। जियो की घोषणा के बाद भारती एयरटेल लिमिटेड (Bharti Airtel Ltd) और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VI) के टेलिकॉम टैरिफ बढ़ाने की उम्मीद है। यानी, जल्द एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों को भी झटका लग सकता है। जियो ने गुरुवार को टैरिफ में रिवीजन किया किया और नए अनलिमिटेड प्लान लॉन्च किए। इस कदम का उद्देश्य प्रति यूजर औसत रेवन्यू (एआरपीयू) को बढ़ावा देना है।

2021 में बढ़े थे डेटा प्लान के दाम

उम्मीद है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों भी इसको फॉलो करेंगे। वह भी जल्द टैरिफ बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। आखिरी बार पूरी इंडस्ट्री में 20 फीसदी टैरिफ बढ़ोतरी दिसंबर 2021 में हुई थी। इससे पहले टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर 2019 में टैरिफ में बढ़ोतरी की थी, जो 2016 में Jio की अपनी सर्विस शुरू करने के बाद पहली बार थी। 2019 की बढ़ोतरी ने टैरिफ में 20-40% की बढ़ोतरी की, जबकि 2021 की बढ़ोतरी में 20% की बढ़ोतरी देखी गई, जिससे एयरटेल को चार तिमाहियों में क्रमशः 30 और 36 रुपये का ARPU को अपलिफ्ट मिले।

एयरटेल वोडाफोन आइडिया भी महंगा करेंगी रिचार्ज प्लान्स

सुनील मित्तल की टेलीकॉम कंपनी ने बार-बार मौजूदा एआरपीयू को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये करने की बात दोहराई है, यह देखते हुए कि भारत दुनिया में सबसे सस्ते में से एक बना हुआ है। भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने 15 मई को चौथी तिमाही के रिजल्ट के दौरान बढ़ोतरी की मांग करते हुए कहा कि पूरे उद्योग में पर्याप्त टैरिफ रिपयेर की आवश्यकता है क्योंकि मौजूदा स्तर बेहद कम हैं। वोडाफोन आइडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय मूंदड़ा ने भी 17 मई को अर्निंग कॉल के दौरान टैरिफ बढ़ोतरी के बारे में कहा था।

एक्सपर्ट की राय टेलिकॉम सेक्टर को होगा फायदा

वोडाफोन आइडिया की टर्नअराउंड रणनीति टैरिफ बढ़ोतरी पर निर्भर करती है। नेटवर्क विस्तार में निवेश की कमी के कारण कंपनी घाटे और ग्राहकों को खोने की रिपोर्ट कर रही है। इस साल अप्रैल में अपने 18,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (FPO) के माध्यम से इक्विटी निवेश के बाद, टेल्को कैपेक्स के लिए 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज जुटाने के लिए ऋणदाताओं के साथ बातचीत कर रही है। एक्सपर्ट को उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों में टैरिफ बढ़ोतरी के कारण इंडस्ट्री की विकास दर में तेजी आएगी। बीएनपी पारिबा को उम्मीद है कि भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री की राजस्व बढ़ोतरी फाइनेंशियर ईयर 24-26 के दौरान दोहरे अंकों में रहेगी, जिसका नेतृत्व टैरिफ बढ़ोतरी और ग्राहकों द्वारा बंडल प्लान में अपग्रेड करना है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एक्सपर्ट ने कहा कि सभी तीन टेलिकॉम ऑपरेटर बिना किसी नुकसान के टैरिफ बढ़ोतरी को राजस्व में बदल देंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top