Markets

राधाकृष्ण दमानी ने इंडिया सीमेंट्स की 23 पर्सेंट हिस्सेदारी 1,889 करोड़ रुपये में बेची

मशहूर निवेशक राधाकिशन दमानी और उनके सहयोगियों ने इंडिया सीमेंट्स में 1,889 करोड़ रुपये में 23 पर्सेंट हिस्सेदारी बेची है। यह डील बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 267.74 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से हुई। देश की प्रमुख सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक (UltraTech) ने यह पूरी हिस्सेदारी खरीदी है। इसके जरिये कंपनी का इरादा दक्षिण भारत के सीमेंट मार्केट में अपनी मौजूदगी बढ़ाना है।

यह डील दक्षिण भारत के बाजार में अल्ट्राटेक की पहुंच बढ़ाएगा, जहां सीमेंट कंपनी की 11 पर्सेंट हिस्सेदारी है। इस महीने के शुरू में अल्ट्राटेक की प्रतिद्वंद्वी इकाई अदाणी ग्रुप ने पेन्ना सीमेंट का अधिग्रहण कर दक्षिण भारत में अपनी पोजिशन मजबूत की थी।

राधाकृष्ण दमानी ने कंपनी के 3 करोड़ शेयर बेचे हैं, जबकि उनके भाई गोपीकिशन दमानी ने बाकी 2.5 करोड़ शेयरों की बिक्री की है। बाकी सेलर्स में किरण देवी दमानी, श्रीकांत दमानी, डीराइव इनवेस्टमेंट्स और डीराइव ट्रेडिंग एंड रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

अल्ट्राटेक सीमेंट ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि कंपनी के बोर्ड ने 27 जून को हुई बैठक में इंडिया सीमेंट्स के 7.06 करोड़ शेयरों की खरीद के लिए मंजूरी दे दी है। अल्ट्राटेक भारत की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी है, जिसकी अखिल भारतीय क्षमता बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 24 में लगभग 23% रही। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने लगभग 19 मिलियन टन क्षमता जोड़ी है और तीन वर्षों में कैपिटल एक्सपेंडिचर पर 32,400 करोड़ रुपये खर्च करके 16 स्थानों पर 35 मिलियन टन से अधिक क्षमता जोड़ने की योजना बना रही है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 27 जून को इंडिया सीमेंट्स का शेयर 52 हफ्ते के हाई पर 299 रुपये पर पहुंच गया। पिछले दो महीने में कंपनी का शेयर तकरीबन 28 पर्सेंट तक चढ़ चुका है। कंपनी का स्टॉक 27 जून को 11.5 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 293.15 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top