Uncategorized

हुंडई-इंडिया IPO के लिए एडवाइजिंग-बैंकों को दे रही ₹334 करोड़: बैंकों को सबसे ज्यादा फीस देने वाली दूसरी बड़ी कंपनी बनी, पेटीएम पहले नंबर पर

 

साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर इंडिया इंडियन मार्केट में अब तक का सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस IPO के लिए एडवाइज देने वाले बैंकों को कंपनी 40 मिलियन डॉलर यानी 334 करोड़ रुपए फीस दे रही है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भारत में किसी IPO पर काम कर रहे एडवाइजिंग बैंकों के लिए अब तक की दूसरी सबसे बड़ी फीस होगी। सूत्रों ने बताया कि हुंडई इंडिया जेपी मॉर्गन, सिटीग्रुप और HSBC सहित एडवाइज देने वाले बैंकों को IPO के साइज का 1.3% पेमेंट किया जाएगा।

हुंडई इंडिया एडवाइजिंग बैंकों को सबसे ज्यादा फीस देने वाली दूसरी बड़ी कंपनी
हालांकि, इस खबर पर अब तक हुंडई इंडिया और एडवाइजिंग बैंकों का कोई बयान सामने नहीं आया है। डीलॉजिक डेटा से पता चलता है कि IPO के लिए एडवाइजिंग बैंकों को सबसे ज्यादा फीस देने वाली हुंडई इंडिया दूसरी बड़ी कंपनी बनेगी।

पेटीएम ने 7 एडवाइजिंग बैंकों को सबसे ज्यादा 368 करोड़ रुपए फीस दी थी
हुंडई इंडिया से पहले भारतीय फिनटेक फर्म पेटीएम ने 2021 में IPO के लिए 7 एडवाइजिंग बैंकों को भारत में सबसे ज्यादा 44 मिलियन डॉलर यानी 368 करोड़ रुपए फीस दी थी। भारत में एडवाइजिंग बैंकों को IPO साइज का 1% या 3% फीस के तौर पर दिया जाता है।

हुंडई इंडिया IPO के लिए इसके एडवाइजिंग बैंकों के बीच फीस स्प्लिट अभी तक तय नहीं है। हालांकि, आम तौर पर लीड मैनेजर्स को ज्यादा पैसा दिया जाता है।

जेपी मॉर्गन, Citi और HSBC हुंडई इंडिया IPO के लिए लीड बैंक
सूत्रों ने बताया कि जेपी मॉर्गन, Citi और HSBC हुंडई इंडिया IPO के लिए लीड बैंक हैं। उन्होंने बताया कि इस डील में अन्य इनवेस्टमेंट बैंकों में मॉर्गन स्टेनली और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

हुंडई इंडिया ने 15 जून को SEBI के पास जमा किए ड्राफ्ट-पेपर्स
हुंडई इंडिया ने IPO लाने के लिए 15 जून को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) यानी ड्राफ्ट-पेपर्स फाइल किए हैं।

हुंडई मोटर इंडिया IPO के जरिए अपनी 17.5% तक की हिस्सेदारी बेचकर 2.5-3 बिलियन डॉलर यानी करीब 25,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। कंपनी इस IPO में अपने टोटल 812 मिलियन (81.2 करोड़) शेयर्स में से 142 मिलियन यानी 14.2 करोड़ शेयर्स बेच रही है।

कंपनी IPO में नए शेयर्स जारी नहीं करेगी
कंपनी इस IPO में नए शेयर्स जारी नहीं करेगी। हालांकि, हुंडई इंडिया की पेरेंट हुंडई कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा रिटेल और अदर इन्वेस्टर्स को इस ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेच रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का IPO दिवाली के आसपास यानी अक्टूबर-नवंबर में आ सकता है।

भारत में किसी ऑटोमेकर कंपनी का 20 साल में पहला IPO
यह IPO भारत में किसी ऑटोमेकर कंपनी का 20 सालों में पहला इनिशियल पब्लिक ऑफर होगा। इससे पहले मारुति सुजुकी का 2003 में IPO आया था। मारुति सुजुकी इंडिया के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी है।

LIC के बाद देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा
हुंडई इंडिया का IPO करीब 25 हजार करोड़ रुपए का होगा। ऐसा हुआ तो ये देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। 2022 में सरकार ने LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेची थी। इसके लिए करीब 21 हजार करोड़ रुपए का IPO लाया गया था।

चौथी बड़ी लिस्टेड ऑटो कंपनी होगी हुंडई मोटर इंडिया
अगर हुंडई मोटर इंडिया शेयर मार्केट में लिस्ट होती है तो ये मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद चौथी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी होगी। हुंडई मोटर इंडिया मारुति के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top