Uncategorized

सिगरेट की लत छुड़ाने वाले निकोटीन गम बिजनेस को ₹5000 करोड़ में खरीदेगी डॉक्टर रेड्डीज लैब्स

 

फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ब्रिटिश कंज्यूमर हेल्थकेयर प्लेयर हेलियन पीएलसी के पूरे निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी बिजनेस को यूनाइटेड स्टेट्स मार्केट के बाहर 500 मिलियन पाउंड (करीब 5276 करोड़ रुपये) में खरीद रही है। यह थेरेपी सिगरेट की लत छुड़ाने में मदद करती है। इस डील के तहत डॉ रेड्डीज की ब्रांच डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज एसए, हाल ही में गठित हेलियन ग्रुप की कंपनी नॉर्थस्टार स्विट्जरलैंड एसएआरएल में 100% हिस्सेदारी खरीदेगी और इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह जानकारी कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में दी गई है।

कई देशों में फैला है कारोबार

हैदराबाद स्थित कंपनी द्वारा अधिग्रहित किए जा रहे पोर्टफोलियो में निकोटिनेल शामिल है। यह ग्लोबल लेवल पर एनआरटी में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बताया जाता है। इसकी मौजूदगी यूरोप, लैटिन अमेरिका और एशिया के 31 देशों में है, जिसमें जापान जैसे देश भी शामिल हैं। निकोटिनेल को ऑस्ट्रेलिया में निकाबेट, कनाडा में थ्राइव और न्यूजीलैंड और कनाडा में हैबिट्रोल के नाम से भी जाना जाता है।

एडवांस पेमेंट 458 मिलियन पाउंड

डील में 458 मिलियन पाउंड का एडवांस पेमेंट और 42 मिलियन पाउंड तक का परफार्मेंस बेस्ड आकस्मिक पेमेंट शामिल है। इसे 2025 और 2026 में देना होगा। डॉ रेड्डीज ने कहा कि इस डील के 2024 की चौथी तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है। डॉ रेड्डीज ने कहा, “प्रस्तावित अधिग्रहण में लॉजेंज, पैच, गम जैसे सभी प्रारूपों के साथ-साथ अमेरिका के बाहर सभी लागू वैश्विक बाजारों में पाइपलाइन उत्पाद शामिल होंगे।”

अधिग्रहित किए जा रहे पोर्टफोलियो का कुल रेवेन्यू 2023 में लगभग 217 मिलियन पाउंड का शुद्ध राजस्व था। कंपनी वैश्विक स्तर पर कंज्यूमर हेल्थकेयर ओटीसी बिजनेस में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है। एनआरटी जोन में हैबिट्रोल, दर्द निवारक ब्रांड डोन, फर्टिलिटी और पितृत्व के लिए प्रेममा जैसे महिलाओं के हेल्थ प्रोडक्ट और मीनोपॉज के लिए मेनोलैब्स पोर्टफोलियो जैसे कई ब्रांड हासिल कर रही है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top