Markets

ICICI बैंक की मार्केट वैल्यू 100 अरब डॉलर के पार, बनी ऐसा करने वाली देश की छठवीं कंपनी

ICICI Bank: आईसीआईसीआई बैंक की मार्केट वैल्यू आज 25 जून को 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई। इसके साथ ही यह देश की छठवीं ऐसी कंपनी बन गई है, जिसकी मार्केट वैल्यू 100 अरब डॉलर से अधिक है। ICICI बैंक के शेयर आज करीब 2.90 फीसदी की तेजी के साथ 1199.05 रुपये के भाव पर बंद हुए। भारतीय रुपये में अब इसकी मार्केट वैल्यू 8,43,665.58 करोड़ रुपये हो गई है।

ICICI बैंक से से पहले केवल 5 भारतीय कंपनियां थीं, जिनका मार्केट कैपिटलाइजेशन 100 अरब डॉलर से अधिक था। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज 236 अरब डॉलर के मार्केट कैप के साथ सूची में सबसे ऊपर है। वहीं टीसीएस 166 अरब डॉलर के बाजार मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है।

इस लिस्ट में शामिल दूसरी कंपनियां HDFC बैंक और भारती एयरटेल हैं। इनका मार्केट कैपिटलाइजेशन क्रमशः 156 अरब डॉलर और 101 अरब डॉलर हैं। हालांकि इस बीच इंफोसिस ने भी 2021 में 100 अरब डॉलर के क्लब में एंट्री की थी, लेकिन बाद में शेयरों का भाव गिरने से वह इस स्तर से फिसल गई। इस दिग्गज आईटी फर्म का मार्केट कैपिटलाइजेशन फिलहाल 76 अरब डॉलर है।

 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार, ICICI बैंक की क्रेडिट ग्रोथ और एसेट क्वालिटी मजबूत है। साथ ही इसका रिटर्न रेशियो भी इंडस्ट्री में बेहतर है। ऐसे में यह शेयर बेहतर प्रदर्शन देने के लिए अच्छी स्थिति में है। हालांकि बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) निकट भविष्य में सीमित दायरे में रहने की उम्मीद है, लेकिन इसके ऑपरेटिंग लीवरेज से इसके अर्निंग्स ग्रोथ का सपोर्ट मिलता रहेगा।

ICICI बैंक के शेयर को फिलहाल 51 एनालिस्ट्स कवर कर रहे हैं। इसमें से 46 ने इस स्टॉक को Buy रेटिंग दी है। वहीं 5 ने इसे “होल्ड” करने की सिफारिश की है। एनालिस्ट्स का इस शेयर को लेकर जो औसत टारगेट प्राइस है, वह इसमें मौजूदा स्तर से 10 फीसदी और तेजी आने का संकेत देता है।

आज के कारोबारी सत्र में ICICI बैंक के शेयर 2.9 फीसदी बढ़कर 1,204 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 20.47 की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने करीब 29.82 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top