रिलायंस रिटेल ने मुंबई और नवी मुंबई के कुछ इलाकों में किराने का सामान और फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) की तत्काल डिलीवरी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। कंपनी ने एक घंटे के अंदर ऑर्डर की डिलीवरी करना शुरू कर दिया है। इकोनॉमिक्स टाइम ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
जियोमार्ट मोबाइल एप्लिकेशन में फास्ट-डिलीवरी सर्विस के लिए ‘हाइपरलोकल डिलीवरी’ ऑप्शन दिया गया है। रिलायंस ऑर्डर डिलीवरी के समय को कम करके 30 से 45 मिनट करना चाहती है। इंडस्ट्री के एक अधिकारी के अनुसार, अभी रिलायंस रिटेल दैनिक जरूरतों के ऑर्डर डिलीवर करने के लिए लगभग 12 घंटे का समय लगाता है। वहीं, कुछ ऑर्डर में तीन दिन का भी समय लग सकता है।
रिलायंस के इस सेक्टर में उतरने से बढ़ेगा कॉम्पिटिशन
टाटा के स्वामित्व वाली बिगबास्केट की ब्लिंकिट, स्विगी इंस्टामार्ट, जेप्टो और बीबी नाउ जैसी क्विक कॉमर्स कंपनियाँ ज्यादातर ऑर्डर 10 मिनट के भीतर डिलीवर कर रही हैं। रिलायंस डिलीवरी की दौड़ में शामिल नहीं होना चाहती क्योंकि इसके लिए डार्क स्टोर की ज्यादा पहुंच बनाने और डिलीवरी कर्मियों के एक बड़े बेड़े को काम पर रखने की जरूरत होगी।
इसके बजाय, यह अपने स्टोर नेटवर्क और गोदामों से इन ऑर्डर को पूरा करेगी। रिलायंस के क्विक कॉमर्स में उतरने से इस सेक्टर में कॉम्पिटिशन बढ़ेगा क्योंकि मौजूदा कंपनियां को पूरे देश में उपस्थिति और फाइनेंशियल रिसोर्सेज की कमी का सामना करना पड़ सकता है।
2020 में हुई थी जियोमार्ट की शुरुआत
जियोमार्ट, रिलायंस रिटेल की ई-टेल फर्म है, जिसकी शुरुआत 2020 में हुई थी। जियोमार्ट प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, ब्यूटी और होम डेकोर जैसी कई कैटेगरी के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। इसके अलावा जियोमार्ट ने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए सिलेक्शन को और बढ़ाने के लिए अर्बन लैडर, रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस ज्वेल्स और हैमलेज समेत रिलायंस के स्वामित्व वाले कई ब्रांडों को शामिल किया है