Markets

इस म्यूचुअल फंड का 10,000 करोड़ का SIP 27 साल में हो गया 8.30 करोड़ रुपये

HDFC Top 100 Fund: HDFC टॉप 100 Fund ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जो मुख्य तौर पर लार्ज-कैप स्टॉक में निवेश करती है। इसने 2023 में 27 साल पूरा कर लिया था। अक्टूबर 1996 में इस स्कीम को लॉन्च किया गया था और इसके बाद से अब तक इस फंड ने तकरीबन 19% CAGR का रिटर्न दिया है। HDFC म्यूचुअल फंड के नोट में कहा गया है कि अगर फंड में सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये हर महीने 10,000 रुपये जमा किया जाता (कुल निवेश 33.20 लाख रुपये), तो यह फंड 31 मार्च 2024 तक 8.30 करोड़ रुपये हो जाता।

फंड के बारे में

फंड का पोर्टफोलियो सिस्टम स्टॉक के चुनाव में अलग-अलग तरह के खास शेयरों का ध्यान रखता है। इसका फोकस डायवर्सिफाइड स्टाइल पर है और निवेश संबंधी रणनीतियों का भी ध्यान रखा जाता है। म्यूचुअल फंड हाउस ने बताया, ‘फोकस क्वॉलिटी बिजनेस मॉडल, मैनेजमेंट और फाइनेंशियल मेट्रिक पर होता है। पोर्टफोलियो बनाने में जोखिम से मिलने वाले बेहतर अवसरों पर गौर किया जाता है और पोर्टफोलियो का 80% से ज्यादा हिस्सा स्थापित लार्ज-कैप कंपनियों में निवेश किया जाता है।’

फंड की मुख्य स्ट्रैटेजी मीडियम से लॉन्ग टर्म अवधि को ध्यान में रखते हुए बनाई जाती है और वाजिब वैल्यूएशन पर बेहतर क्वालिटी वाली कंपनियों की तलाश के लिए अनुशासित तरीके से काम किया जाता है। रिस्क मैनेजमेंट पर खास फोकस होता है और नियंत्रित तरीके से एक्टिव पोजिशन ली जाती हैं।

निवेश का फैसला

HDFC म्यूचुअल फंड के मुताबिक, लार्ज-कैप शेयरों में आम तौर पर आर्थिक संकट के दौरान स्थिरता देखने को मिली है और इनमें कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न भी मिलता है। कुल 18 में से 7 कैलेंडर ईयर में लार्ज-कैप इंडेक्स की परफॉर्मेंस मिड और स्मॉल-कैप सूचकांकों के मुकाबले बेहतर रही है। हाल में मिड और स्मॉल-कैप की परफॉर्मेंस लार्ज-कैप के मुकाबले बेहतर रही है, लिहाजा लार्ज-कैप वैल्यूएशन के मामले में अपेक्षाकृत आकर्षक जान पड़ता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top