Markets

Whirlpool of India Shares: प्रमोटर की बिकवाली के बाद से 40% चढ़े शेयर, लेकिन एक्सपर्ट को यह बात कर रही परेशान

Whirlpool of India Share Price: आमतौर पर प्रमोटर्स जब होल्डिंग कम करते हैं तो आशंका जताई जाती है कि शेयर टूट सकते हैं। हालांकि व्हर्लपूल के शेयरों के लिए इसका ठीक उल्टा साबित हुआ। व्हर्लपूल ऑफ इंडिया (Whirlpool of India) की प्रमोटर एंटिटी ने इस साल फरवरी में जब से इसके शेयर बेचे हैं, इसने आउटपरफॉर्म किया है। फरवरी से अब तक यह करीब 42 फीसदी उछला है। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक मुनाफा निकाल लेना चाहिए और अधिक तेजी के भरोसे नहीं बैठना चाहिए। आज की बात करें तो फिलहाल BSE पर यह 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 1832.10 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 1.89 फीसदी उछलकर 1863.50 रुपये तक पहुंच गया था।

Whirlpool of India के कितने शेयर बेचे थे प्रमोटर एंटिटी ने

व्हर्लपूल ऑफ इंडिया की पैरेंट कंपनी व्हर्लपूल कॉरपोरेशन ने इस साल फरवरी में इसमें 24 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी थी। उसके बाद से इसके शेयर 42 फीसदी ऊपर चढ़े हैं। मार्च 2024 तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक व्हर्लपूल मॉरीशस की व्हर्लपूल ऑफ इंडिया में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

व्हर्लपूल ऑफ इंडिया की प्रमोटर कंपनी ने जब से शेयर बेचे हैं, इसके भाव में तेजी जोरदार आई है लेकिन घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने 1350 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी सेल रेटिंग को बरकरार रखा है। ब्रोकरेज का मानना है कि व्हर्लपूल का मार्केट शेयर और प्रोडक्ट मिक्स सुधर रहा है और पीक सीजन भी चल रहा है। इससे वित्त वर्ष 2025 में कंपनी के कारोबार को सपोर्ट मिलेगा। हालांकि वोल्टास बेको से बढ़ते कॉम्पटीशन, कमोडिटी के बढ़ते भाव और पैरेंट कंपनी व्हर्लपूल कॉरपोरेशन के लेवरेज पोजिशन के चलते इसके शेयरों को लेकर ब्रोकरेज काफी चिंतित है। इसे कवर करने वाले 13 एनालिस्ट्स में से 6 ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है, तीन ने होल्ड और चार ने सेल रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top