Markets

Amara Raja shares: अमारा राजा के शेयर में 20% की तूफानी तेजी, 6 महीने में दोगुना हुआ भाव, जानें कारण

Amara Raja Share Price: अमारा राजा एनर्जी के शेयरों में आज 25 जून को कारोबार के दौरान 20% तक की भारी तेजी आई। कंपनी ने बताया कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अमारा राजा एडवांस्ड सेल टेक्नोलॉजीज (ARACT) ने लिथियम-ऑयन बैटरी की टेक्नोलॉजी के लिए ‘GIB एनर्जीएक्स स्लोवाकिया’ के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। GIB एनर्जीएक्स स्लोवाकिया’, चाइनीज कंपनी गोशन हाई-टेक (Gotion High-Tech) की सहयोगी कंपनी है। इस समझौते के तहत अमारा राजा एनर्जी को GIB एनर्जीएक्स से लिथियम-आयन बैटरी के लिए गोशन की विश्व स्तरीय LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) तकनीक का लाइसेंस मिल जाएगा।

इस समझौते के ऐलान के बाद कंपनी के शेयर आज अपने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। पिछले छह में से पांच कारोबारी दिन में शेयर में तेजी आई है। वहीं 2024 में अबतक शेयरों का भाव दोगुना हो गया। यह 2014 के बाद किसी एक साल में अमारा राजा एनर्जी के शेयरों में सबसे अधिक तेजी है। 2014 में कंपनी के शेयरों ने 144% का दमदार रिटर्न दिया था।

इस समझौते के बाद कुछ ब्रोकरेज फर्मों ने भी अमारा राजा के शेयरों को लेकर पॉजिटिव टिप्पणी की। जेपी मॉर्गन (JPMorgan) ने अमारा राजा के शेयर को 1,210 रुपये प्रति शेयर के टारगेट के साथ न्यूट्रल रेटिंग दी है। साथ ही उससे गोशन के साथ हुए तकनीकी लाइसेंसिंग समझौते को कंपनी के लिए सकारात्मक कदम बताया है।

 

ब्रोकरेज ने कहा कि इस साझेदारी से अमारा राजा की गीगाफैक्ट्री में काम तेजी से बढ़ने और 16 गीगावाट घंटे की क्षमता के लक्ष्य को पाने की कंपनी की क्षमता के बारे में निवेशकों के बीच अधिक भरोसा पैदा होने की उम्मीद है। हालांकि ब्रोकरेज ने साथ में यह भी कहा कि स्टॉक की री-रेटिंग से पहले समझौते से जुड़ी अन्य जानकारियों के आने का इंतजार करना चाहिए।

बता दें कि अमारा राजा ने पिछले साल ₹9,500 करोड़ के निवेश के साथ तेलंगाना में गीगाफैक्ट्री लगाने का ऐलान किया था। इससे पहले अमारा राजा ने यूरोपीय बैटरी टेक कंपनी इनोबैट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 20 मिलियन यूरो के निवेश की घोषणा की थी।

NSE पर कारोबार के अंत में, कंपनी के शेयर 19.56 फीसदी की तेजी के साथ 1,650 रुपये के भाव पर बंद हुए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top