IPO

हुंडई के बाद एक और मल्टीनेशनल कंपनी भारत में IPO लॉन्च करने की तैयारी में

दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई के 25,000 करोड़ के IPO के ऐलान के बाद ऑटो और ऑटो कंपोनेंट सेगमेंट से जुड़ी एक और मल्टीनेशनल कंपनी की लोकल यूनिट भारत में अपना IPO लॉन्च करने की तैयारी में है।

मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि इटली के कैरारो ग्रुप (Carraro Group) ने इस सिलसिले में 3 इनवेस्टमेंट बैंकों को शॉर्ट लिस्ट किया है और IPO लॉन्च करने की दिशा में शुरुआती कदम भी उठाए हैं। कैरारो ग्रुप कृषि उपकरण भी बनाता है और ट्रैक्टर व ऑफ-हाइवे व्हीकल के ट्रांसमिशन सिस्टम के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है।

एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया, ‘कैरारो इंडिया के प्रस्तावित IPO पर काम शुरू हो गया है। एक्सिस कैपिटल, BNP पारिबा और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट को इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया गया है।’

एक और सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया कि इस IPO में नए शेयर जारी करने के साथ-साथ ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत भी शेयरों की बिक्री की जाएगी। सूत्र का कहना था, ‘IPO के साइज को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन इश्यू के जरिये 800 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। बाजार की स्थिति के मुताबिक इस आंकड़े में बदलाव भी हो सकता है।’

एक अन्य सूत्र का कहना था कि इश्यू साइज 1,000 करोड़ रुपये का हो सकता है, लेकिन इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है। उसका कहना था, ‘ भारत ग्रुप के ऑपरेशंस का अहम हिस्सा बन गया है। पैरेंट कंपनी यहां हाई वैल्यूएशन और ग्रोथ की बेहतर संभावनाओं का फायदा उठाना चाहती है।’ बहरहाल, इस सिलसिले में कैरारो ग्रुप को भेजी गई ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला।

एक्सिस कैपिटल ने कुछ भी टिप्पणी करने से मना कर दिया, जबकि BNP पारिबा और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट से संपर्क नहीं किया जा सका। भारत में कैरारो की मौजूदगी 1997 से पहले से है, जब उसने एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के साथ ज्वाइंट वेंचर पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत रंजनगांव (पुणे) में मैन्युफैक्चरिंग सेंटर खोलने का ऐलान किया गया। इस प्लांट ने 1999 में अपना प्रोडक्शन शुरू कर दिया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top