Uncategorized

फ्लाइट बुकिंग के मामले में Paytm ने OTA इंडस्ट्री को छोड़ा बहुत पीछे, ट्रेन टिकट में भी दूसरे नंबर पर; शेयरों का क्या है हाल

RBI के एक्शन के बाद से संकट के दौर से गुजर रही पेटीएम का बिजनेस अब फिर से ट्रैक पर आने लगा है। कंपनी ने आज शेयर बाजार को जानकारी देते हुए बताया कि फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) ने इस साल जनवरी-मार्च तिमाही (Q4FY24) में हवाई सफर के लिए बुकिंग में सालाना आधार पर (YoY) 19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। बता दें कि One97 Communications पेटीएम की पैरेंट कंपनी है।

पेटीएम ने कहा कि ऑनलाइन ट्रेवल एग्रीगेटर्स (Online Travel Aggregators/OTAs) की बात करें तो वह ऑनलाइन फ्लाइट बुकिंग के मामले में सबसे आगे है। जबकि, पूरी इंडस्ट्री की ग्रोथ महज 3 फीसदी है। गौ रतलब है कि पेटीएम का यात्रा के लिए टिकट बुकिंग बिजनेस इसके मार्केटिंग सर्विस सेगमेंट के तहत आता है। कंपनी के टिकट बुकिंग बिजनेस का रेवेन्यू मार्च, 2024 की तिमाही में सालाना आधार पर (YoY) एक फीसदी बढ़कर 395 करोड़ रुपये हो गया है।

कंपनी ने कहा, ‘वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में पेटीएम ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर (OTA) के बीच अपनी बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी को कायम रखा है। सालाना आधार पर कंपनी ने उड़ान बुकिंग में 19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है जो इंडस्ट्री की 3 फीसदी की ग्रोथ से कहीं ज्यादा है।

ट्रेन बुकिंग में दूसरे नंबर पर

पेटीएम ने अपने बयान में बताया कि वह ट्रेन टिकटों की बुकिंग में भी दूसरा सबसे बड़ा OTA है। कंपनी ने कहा कि उसके प्लेटफॉर्म की ओर आकर्षित होने की वजह आसानी से तत्काल टिकटों का भुगतान और बेहतर सीट असिस्टेंस है। छोटे शहरों और कस्बों के लोग पेटीएम के यूज से टिकटों की बुकिंग कर रहे हैं।

क्यों बढ़ी पेटीएम से हवाई यात्राओं की बुकिंग

कंपनी ने बयान में बताया कि अमाडेस (Amadeus) के साथ हाल ही में NDC एग्रीगेशन, सिंगापुर एयरलाइंस और कतर एयरवेज को NDCx पर पहली दो एयरलाइंस के रूप में पेश करना और ईवा एयरवेज (Eva Airways) की ऑन-बोर्डिंग कंपनी की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाई। यह एंटिग्रेशन AI-संचालित क्षमताएं प्रदान करता है, जो सीधे एयरलाइंस के संपर्क से ज्यादा सुविधाजनक ट्रैवल ऑप्शन और पैकेज प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बुकिंग से भी उसे जमकर फायदा हुआ। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को और ज्यादा सिलेक्शन प्रदान करने के लिए, पेटीएम ट्रैवल (Paytm Travel) ने कंबोडिया अंगकोर एयर (Cambodia Angkor Air), सलामएयर (SalamAir) और फ्लाईदुबई (FlyDubai) सहित तीन नए कैरियर्स भी शामिल किए हैं।

Paytm की शेयर प्राइस में गिरावट

पेटीएम के शेयरों में आज 12:34 बजे NSE पर 0.26 % की गिरावट देखने को मिली। कंपनी के शेयर 410.10 रुपये पर ट्रेड करते देखे गए। 409.70 रुपये पर ओपन होने वाला यह स्टॉक इंट्रा डे ट्रेड के दौरान 416.35 के हाई लेवल तक पहुंचा था।

1 साल का आंकड़ा देखा जाए तो इसके शेयर करीब 51 फीसदी तक गिर चुके हैं। 6 महीने के दौरान पेटीएम के शेयरों में करीब 35 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। मौजूदा समय में वन97 कम्युनिकेशंस की मार्केट कैप (m-cap) 26,082.06 करोड़ रुपये है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top