Uncategorized

ICICI Bank का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पंहुचा, 4 जून के निचले स्तर से 9.5% चढ़ा

ICICI Bank share price hits record high: आईसीआईसीआई बैंक का शेयर आज बीएसई पर इंट्राडे कारोबार में 1.5 फीसदी तक की वृद्धि के बाद 1,175.7 रुपये के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। आज की बढ़त के साथ आईसीआईसीआई बैंक के शेयर की कीमत 4 जून के निचले स्तर 1,073 रुपये प्रति शेयर से 9.5 प्रतिशत बढ़ गई है।

दूसरी तरफ, तुलनात्मक रूप से बीएसई सेंसेक्स 4 जून की बड़ी गिरावट के बाद 72,079 अंक के निचले स्तर से 7.4 प्रतिशत चढ़ा है जबकि आईसीआईसीआई बैंक का शेयर ज्यादा चढ़ा है।

पिछले एक साल में 25 प्रतिशत चढ़ा ICICI बैंक का शेयर

पिछले एक साल में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर की कीमत में लगभग 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जिससे प्राइवेट सेक्टर के बैंक का मार्केट कैप (Mcap) 8.21 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया है। वहीं, बीएसई बेंचमार्क में बीते एक साल के दौरान 20 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है।

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 26 अक्टूबर, 2023 को 52-सप्ताह के निचले स्तर 899 रुपये पर पहुंच गया था। वहीं, 9 फरवरी 1999 को आईसीआईसीआई बैंक के शेयर का भाव 3.82 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था।

ICICI बैंक के शेयर में तेजी की वजह?

बता दें कि रिटेल और एसएमई सेक्टर में उच्च वृद्धि के कारण आईसीआईसीआई बैंक सिस्टम क्रेडिट ग्रोथ में लगातार आगे निकल रहा है, जबकि बैंक की जबकि थोक ग्रोथ मामूली बनी हुई है। एक विविध और विस्तृत पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान देने के साथ आईसीआईसीआई बैंक का लोन में सीएजीआर 17 प्रतिशत बढ़ गया है।

एक्सपर्ट्स की क्या राय?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों का मानना ​​है कि आगे देखते हुए बैंक के एसएमई, बिजनेस बैंकिंग और रिटेल में बढ़ती गतिविधि के साथ-साथ जोखिम-कैलिब्रेटेड कोर प्री-प्रोविजन प्रॉफिट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जो ओवर ऑल ग्रोथ को बढ़ावा देगा।

जमा के मोर्चे पर आईसीआईसीआई बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 में 20 प्रतिशत की जमा वृद्धि देखी है, जो उद्योग में सबसे ज्यादा है। ग्राहकों को निर्बाध बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में निरंतर सुधार और प्रक्रियाओं को आसान बनाने से बैंक को अपना जमा आंकड़ा ऊपर ले जाने में मदद मिली है।

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने ICICI बैंक के लिए ‘खरीदने’ की रेटिंग के साथ 1,350 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि आईसीआईसीआई बैंक वित्त वर्ष 24-26 में 16.7 प्रतिशत/13.7 प्रतिशत की सीएजीआर पर पीपीओपी/शुद्ध लाभ वृद्धि देगा, जिससे आरओए/आरओई 2.2 प्रतिशत/17.7 प्रतिशत हो जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top