Your Money

HDFC, ICICI और एक्सिस बैंक के ग्राहक 1 जुलाई से नहीं कर पाएंगे PhonePe, Cred, BillDesk के जरिये क्रेडिट कार्ड पेमेंट, RBI के नए नियम

RBI New Rules: 1 जुलाई से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियम लागू होने वाले हैं। RBI के नए नियमों से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में कुछ बदलाव होंगे। भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को रिवाइज करने की आवश्यकता वाले इस आदेश से फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रभावित होंगे।

क्या है आरबीआई का नया आदेश?

आरबीआई ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट BBPS के माध्यम से किए जाने चाहिए।

इस निर्णय का उद्देश्य पेमेंट इकोसिस्टम में दक्षता और सुरक्षा को बढ़ाना है।

अभी क्या है स्थिति?

अब तक क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए अधिकृत 34 बैंकों में से केवल आठ ने BBPS पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है।

इन बैंकों की गिनती में शामिल हैं ये बैंक

एसबीआई कार्ड

कोटक महिंद्रा बैंक

इंडसइंड बैंक

फेडरल बैंक

देश के बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंकों ने नहीं किया BBPS एक्टिव?

हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार देश के कुछ सबसे बड़े कार्ड जारीकर्ता- HDFC Bank, ICICI Bank और एक्सिस बैंक ने अभी तक BBPS एक्टिव नहीं किया है। इन बैंकों ने मिलकर 51 मिलियन यानी 5.1 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। बैंकों के BBPS एक्टिव नहीं करने के कारण PhonePe और Cred जैसे फिनटेक जो पहले से ही BBPS सदस्य हैं, 30 जून के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट को प्रोसेस नहीं कर पाएंगे।

क्या है इंडस्ट्री का कहना?

पेमेंट इंडस्ट्री ने समय सीमा पर चिंता व्यक्त की है। CNBC TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक इंडस्ट्री ने इस सर्विस में बदलाव के लिए 90 दिनों का समय मांगा है। नए निर्देशों का पालन करने में कुछ बैंकों की अनिच्छा का कारण BBPS को एक अतिरिक्त एकीकरण परत के रूप में मानते हुए विभिन्न पेमेंट चैनलों के साथ सीधे कनेक्टिविटी में उनके मौजूदा निवेश को माना जाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top