Markets

46 कंपनियों के 262 करोड़ शेयरों का खत्म हो रहा लॉक-इन पीरियड, दिख सकती है बड़ी हलचल

स्टॉक मार्केट में कम से कम 46 कंपनियों के 262.8 करोड़ शेयर अगले कुछ महीनों में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, 262.8 करोड़ शेयरों की लॉक-इन अवधि 24 जून से 30 सितंबर, 2024 के बीच समाप्त हो जाएगी। जिन शेयरों की की लॉक-इन अवधि समाप्त हो जाएगी, इनकी कुल अनुमानित कीमत 11.9 बिलियन डॉलर है। हालांकि, यह जानना जरूरी है कि लॉक-इन अवधि समाप्त होने का मतलब यह नहीं है कि वे सभी शेयर बाजार में बिक जाएंगे। ये सभी शेयर सिर्फ बिक्री के लिए योग्य हो जाएंगे। इन्हें बेचना है या नहीं, यह फैसला शेयरधारक के विवेक पर निर्भर करेगा।

इन फ्री हो रहे 262 करोड़ शेयरों में से 127.5 करोड़ शेयर, JSW इंफ्रा के हैं। इस कंपनी के शेयरों की लॉक-इन अवधि इस साल 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी। 127.5 करोड़ शेयर उसकी कुल शेयर कैपिटल का 61% हिस्सा है। लिस्टिंग के आठ महीने के भीतर ही JSW इंफ्रा के शेयर अपने 143 प्रति शेयर के IPO प्राइस के दोगुने से भी अधिक बढ़ गए हैं।

नई लिस्टिंग में शामिल कंपनियों में, ऑफिस स्पेस सॉल्यूशंस, क्रोनॉक्स लैब साइंसेज और ले ट्रैवेन्यूज टेक्नोलॉजीज की एक महीने की लॉक-इन अवधि 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

भारती हेक्साकोन की 3-महीने की लॉक-इन अवधि 8 जुलाई को खत्म हो जाएगी। यह करीब एक दशक से भी अधिक समय के बाद भारती ग्रुप की ओर से शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई कंपनी थी। लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद इसकी कुल इक्विटी कैपिटल का 3% हिस्सा ट्रेड के लिए योग्य हो जाएगा। इसके अलावा आधार हाउसिंग फाइनेंस, गो डिजिट और इंडिजीन के शेयरों की 3-महीने की लॉक-इन अवधि भी खत्म होने वाली है।

जिन शेयरों की पांच और छह महीने की लॉक-इन अवधि सितंबर में खत्म होगी, उनमें ज्योति सीएनसी जैसी कंपनियां शामिल हैं। ज्योति CNC के 15.2 करोड़ शेयर या बकाया इक्विटी का 67% हिस्सा 16 जुलाई को ट्रेड के लिए योग्य हो जाएंगे। इस लिस्ट के बाकी शेयरों में APJ सुरेंद्र पार्क, राशि पेरिफेरल्स और BLS ई सर्विसेज आदि शामिल हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top