Business

GST Council Meet: फर्टिलाइजर पर नहीं माफ हुआ 5% GST, काउंसिल ने मंत्रियों के समूह के पास भेजा मामला

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की शनिवार 22 जून को हुई बैठक में फर्टिलाइजर पर से टैक्स हटाने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ। बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री पी केशव ने बताया कि GST काउंसिल के पास फर्टिलाइजर सेक्टर को मौजूदा 5 प्रतिशत जीएसटी से छूट देने की सिफारिश आई थी। इस सिफारिश को मंत्रियों के एक समूह (GoM) के पास भेज दिया है। दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित मंत्रिसमूह अब इस मामले पर विचार करेगा। काउंसिल ने फर्टिलाइजर बनाने वाली कंपनियों और किसानों के हित में पोषक तत्वों और कच्चे माल पर जीएसटी कम करने पर चर्चा की। इसकी सिफारिश फरवरी में रसायन और उर्वरक पर गठति एक स्थायी समिति ने की थी।

बता दें कि इस समय फर्टिलाइजर्स पर 5% की दर से जीएसटी लगाया जाता है, जबकि सल्फ्यूरिक एसिड और अमोनिया जैसे कच्चे माल पर 18% की दर से जीएसटी लगाया जाता है। जीएसटी काउंसिल की 53वीं बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए केशव ने कहा कि फर्टिलाइजर्स पर जीएसटी दर कम करने का प्रस्ताव मंत्रिसमूह को भेज दिया गया है।

इससे पहले सितंबर 2021 और जून 2022 में आयोजित जीएसटी काउंसिल की 45वीं और 47वीं बैठकों में फर्टिलाइजर्स पर टैक्स घटाने का मुद्दा जीएसटी काउंसिल के सामने रखा गया था। हालांकि, उस समय काउंसिल ने दरों में किसी भी बदलाव की सिफारिश नहीं की थी।

8 महीने बाद हुई GST काउंसिल की बैठक

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 53वीं बैठक शनिवार को हुई केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई। यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में हुई जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक थी। इससे पहले जीएसटी काउंसिल की आखिरी बैठक करीब 8 महीने पहले अक्टूबर, 2023 में हुई थी।

अगस्त में होगी GST काउंसिल की अगली बैठक

GST काउंसिल की अगली बैठक अब अगस्त में होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बाकी बचे एजेंडे पर चर्चा के लिए काउंसिल की अगली बैठक अगस्त के मध्य में आयोजित करने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि दरों को तर्कसंगत बनाने के लिए एक मंत्रियों के समूह (GoM) का गठन हुआ है, जो अगस्त में GST परिषद को रिपोर्ट देगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top