Markets

Paytm Shares: 25% टूटकर ₹300 पर आ जाएगा शेयर? इस कारण एक्सपर्ट ने जताई आशंका

Paytm Target Price: केंद्रीय बैंक RBI की कार्रवाई के चलते चार महीने से भी कम समय में फिनटेक कंपनी पेटीएम के शेयर 59 फीसदी टूटकर मई में 310 रुपये तक आ गए थे। इसमें से 42 फीसदी तो महज तीन कारोबारी दिनों में ही टूट गए थे, जब आरबीआई ने पेटीएम पर कार्रवाई की थी। इन तीन दिनों में इसमें लगातार दो दिनों तक 20-20 फीसदी और तीसरे दिन 10 फीसदी का लोअर सर्किट लगा था। अब एक बार फिर इसमें बिकवाली का दबाव दिख सकता है और ब्रोकरेज का मानना है कि इसके शेयर फिर 300 रुपये के लेवल तक फिसल सकता है। अभी BSE पर यह 411.30 रुपये के भाव पर है।

Paytm में क्यों आ सकती है 25% की भारी गिरावट?

पेटीएम और जोमैटो के बीच एक डील को लेकर बातचीत हो रही है। इस डील के तहत पेटीएम फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो को 5-8 फीसदी के टेक रेट यानी अपने हाई मार्जिन वाले मूवीज और इवेंट टिकटिंग बिजनेस जोमैटो को सौंप सकती है। टेक रेट का मतलब है कि कंपनी एक ट्रांजैक्शन से कितने पैसे कमा रही है। ब्रोकरेज Emkay के मुताबिक इससे कस्टमर ट्रैफिक पर झटका सकता है। इसके अलावा पेटीएम ने अपना जनरल इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स लाने की योजना को टाल दिया और अब इसका फोकस डिस्ट्रीब्यूशन पर है।

हालांकि जोमैटो के साथ डील का पेटीएम को एक फायदा ये होगा कि जोमैटो इसे 2000 हजार करोड़ रुपये की डील वैल्यू ऑफर कर रही है जो रेवेन्यू का करीब 8 गुना है। इस सौदे के होने पर पेटीएम का कैश बैलेंस बढ़कर 5300 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा और इसका इस्तेमाल कंपनी रिवार्ड्स या कैशबैक प्रोग्राम में कर सकती है। इसके जरिए पेटीएम अपने पेमेंट बिजनेस को पटरी पर ला सकती है। यूपीआई मार्केट में इसका मार्केट शेयर कम हुआ है जो जनवरी में 10.5 फीसदी से गिरकर मई 2024 में 6 फीसदी पर आ गया। हालांकि लंबे से से कारोबारी सुस्ती और घाटे को देखते हुए ब्रोकरेज ने इसकी रिड्यूस की रेटिंग को कायम रखा है और 300 रुपये पर टारगेट प्राइस फिक्स किया है।

चार्ट पर कैसी है सेहत

ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक इसके शेयर 20- और 50- दिनों के EMA (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) से ऊपर तो हैं लेकिन 100- और 200- दिनों के ईएमए से कम हैं जो निगेटिव सिग्नल है। डाउनसाइड इसे 404.2, फिर 397.3 और फिर 392.0 पर सपोर्ट मिल रहा है तो अपसाइड 416.4, फिर 421.7 और फिर 428.6 पर रेजिस्टेंस झेलना पड़ सकता है।

एक साल में कैसी रही पेटीएम के शेयरों की चाल

पेटीएम के शेयर पिछले साल 20 दिसंबर 2023 को एक साल के रिकॉर्ड हाई 998.30 रुपये पर थे। इस लेवल से 7 महीने में यह करीब 69 फीसदी फिसलकर 9 मई 2024 को 310 रुपये के भाव तक आ गया था जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड निचला स्तर है। इस निचले स्तर से फिलहाल यह करीब 33 फीसदी रिकवर हो चुका है। खास बात ये है कि इस रिकवरी के बावजूद एक साल के हाई से यह करीब 59 फीसदी डाउनसाइड है लेकिन आईपीओ निवेशक अभी भी 81 फीसदी घाटे में हैं।

पेटीएम के शेयर आईपीओ निवेशकों को 2150 रुपये के भाव पर जारी हुए थे और आज तक यह इस लेवल पर नहीं पहुंच सका है। इसके शेयर 18 नवंबर 2021 को घरेलू मार्केट में लिस्ट हुए थे। पेटीएम के शेयर लिस्टिंग के दिन ही BSE पर 1961.05 रुपये की ऊंचाई तक पहुंचे थे और उसके बाद से यह नीचे ही रहा।

Disclaimer: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top