Uncategorized

NPS में बड़े बदलाव की तैयारी, रिटायरमेंट फंड के लिए लॉन्च होगी नई स्कीम

 

नई पेंशन व्यवस्था (एनपीएस) अब पहले के मुकाबले ज्यादा अट्रैक्टिव होगा। ये हम इसलिए कह रहे हैं कि पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए एक नई स्कीम-न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड को लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे रिटायरमेंट तक अंशधारक को एक अच्छा-खासा फंड बनाने में मदद मिलेगी। पीएफआरडीए की इस प्रस्तावित योजना के तहत इक्विटी फंड में लंबे समय तक अधिक निवेश राशि आवंटित की जा सकेगी। इस योजना के अंतर्गत अंशधारक के 45 साल का होने पर इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी जबकि अभी 35 साल से यह कटौती शुरू हो जाती है।

क्या कहा नियामक ने

पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने कहा- हम अधिक लंबे समय तक इक्विटी शेयर फंड में निवेश आवंटित करने को लेकर दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड लेकर आएंगे। उन्होंने अटल पेंशन योजना से संबंधित एक कार्यक्रम में कहा कि एनपीएस की गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए लाई जाने वाली इस नई योजना के अंतर्गत 45 साल के उम्र से इक्विटी निवेश में धीरे-धीरे कमी आएगी जबकि अभी 35 साल से ही यह कटौती शुरू हो जाती है।

ऐसा होने पर एनपीएस का विकल्प चुनने वाले लोग लंबे समय तक इक्विटी फंड में अधिक राशि का निवेश कर सकेंगे। इससे लॉन्ग टर्म में पेंशन फंड बढ़ेगा जबकि जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन भी बना रहेगा।

अभी तीन एलसी फंड

वर्तमान में अभी तीन ‘लाइफ साइकिल’ (एलसी) फंड हैं। इन्हें एलसी 75, एलसी 50 और एलसी 25 के नाम से जाना जाता है। ये ‘लाइफ साइकिल’ फंड ग्राहकों को निवेश का एक विकल्प प्रदान करते हैं। इसके तहत निवेशक इक्विटी और बॉन्ड में निवेश की जाने वाली राशि के आवंटन का विकल्प चुनते हैं।

अटल पेंशन की डिमांड

दीपक मोहंती ने अटल पेंशन योजना (एपीवाई) का जिक्र करते हुए कहा कि बीते वित्त वर्ष 2023-24 में एपीवाई से 1.22 लाख नये अंशधारक जुड़े। योजना शुरू होने के बाद से किसी एक वित्त वर्ष में अब तक की यह सर्वाधिक संख्या है। इनमें 52 प्रतिशत महिलाएं हैं।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 1.3 करोड़ अंशधारकों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है। मोहंती ने कहा कि जून 2024 तक एपीवाई से जुड़ने वाले अंशधारकों की कुल संख्या 6.62 करोड़ को पार कर जाने का अनुमान है।

एनपीएस में रजिस्ट्रेशन

वहीं एनपीएस (गैर-सरकारी) के तहत रजिस्ट्रेशन 2023-24 में 9.7 लाख रहा और चालू वित्त वर्ष में इसके 11 लाख तक पहुंच जाने का अनुमान है। मोहंती ने कहा कि बाजार के सामान्य रूप से काम करने पर अटल पेंशन योजना समेत कुल फंड 2024-25 में बढ़कर 15 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है जो वित्त वर्ष 2023-24 के अंत में 12.4 लाख करोड़ रुपये था

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top