IPO

Stanley Lifestyles IPO: खुल गया ₹537 करोड़ का ‘यूनिक’ आईपीओ, पैसे लगाएं या नहीं? एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

Stanley Lifestyles IPO: देश की सुपर प्रीमियम और लग्जरी फर्नीचर ब्रांड स्टैनले लाइफस्टाइल्स का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुल गया है। यह इश्यू 25 जून तक खुला रहेगा। भारतीय मार्केट में इसका कोई लिस्टेड पियर्स नहीं है। अधिकतर एनालिस्ट्स ने इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है। ग्रे मार्केट में इसके शेयर आईपीओ के अपर प्राइस बैंड से 162 रुपये यानी 43.9 फीसदी की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर हैं। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और फाइनेंशियल्स के आधार पर ही निवेश से जुड़ा फैसला लेना चाहिए।

Stanley Lifestyles IPO की डिटेल्स

स्टैनले लाइफस्टाइल्स के ₹537.02 करोड़ के आईपीओ में 25 जून तक बोली लगा सकेंगे। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 351-369 रुपये और लॉट साइज 40 शेयरों का है। आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB), 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) और 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। आईपीओ की सफलता के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 26 जून को फाइनल होगा। इसके बाद BSE और NSE पर 28 जून को एंट्री होगी।

इस आईपीओ के तहत 200 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। इस इश्यू के लिए रजिस्ट्रार केफिन टेक है। इसके अलावा 2 रुपये की फेस वैल्यू वाले 91,33,454 शेयरों की ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत बिक्री होगी। ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत स्टैनले इसके 11.8 लाख शेयर बेचेगी। इसके अलावा निवेशक Oman India Joint Investment Fund II भी 55,45,000 शेयर बेचेगी।

ऑफर फॉर सेल का पैसा शेयर बेचने वाले शेयरहोल्डर्स को मिलेगा। वहीं नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों के इस्तेमाल की बात करें तो 90.1 करोड़ रुपये का ‘स्टैनले लेवल नेक्स्ट’, ‘स्टैनले बुटिक’ और ‘सोफाज एंड मोर बाय स्टैनले’ के नए स्टोर्स खोलने; 10 करोड़ रुपये का पुराने स्टोर्स के रिनोवेशन; 40 करोड़ रुपये का एंकर स्टोर्स खोलने; 6.6 करोड़ रुपये का कंपनी और सब्सिडियरी के लिए नई मशीनरी और इक्विपमेंट की खरीदारी में इस्तेमाल होगा। बाकी पैसों का इस्तेमाल आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में होगा।

ब्रोकरेज का ये है रुझान

Anand Rathi: सब्सक्राइब

ब्रोकरेज का मानना ​​है कि स्टेनले लाइफस्टाइल्स के पास इंडस्ट्री के अनुकूल माहौल, ब्रांड रिकॉल और बिजनेस स्केलेबिलिटी के दम पर कारोबारी सुधार की गुंजाइश है। वित्त वर्ष 2023 में रेवेन्यू के मामले में यह देश के होम फर्नीचर सेगमेंट में चौथी सबसे बड़ी कंपनी थी। वैल्यूएशन के हिसाब से देखें तो आईपीओ के अपर प्राइस बैंड से यह वित्त वर्ष 2023 की कमाई के मुकाबले 60 गुने भाव पर है जो सही भाव है। इस कारण आनंद राठी ने इसे लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब की रेटिंग दी है।

SMIFS Limited: सब्सक्राइब

ब्रोकरेज ने इसे लॉन्ग टर्म के लिए ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है, क्योंकि इसका मानना ​​है कि लक्जरी, प्रीमियम प्रोडक्ट्स सेगमेंट की ग्रोथ से कंपनी को अच्छा फायदा मिलेगा। इसकी वजह ये है कि देश में इसकी कोई लिस्टेड पियर्स नहीं है और इसका प्रोडक्ट पोर्टफोलियो सबसे बड़ा है।

Sushil Finance: सब्सक्राइब

स्टैनले लाइफस्टाइल्स की बड़ी मजबूती इसका लग्जरी/सुपरप्रीमियम फर्नीचर सेगमेंट में सबसे बड़ा और सबसे तेज बढ़ने वाला ब्रांड होना है। ब्रोकरेज सुशील फाइनेंस ने इसे लॉन्ग टर्म के लिहाज से सब्सक्राइब की रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top