Markets

बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लेकर बेहतर उम्मीद से रेलवे स्टॉक्स ने पकड़ी रफ्तार

शेयर बाजार में 21 जून को कई रेलवे स्टॉक्स में जोरदार तेजी दिखी। नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट जल्द आने वाला है और बजट को लेकर उम्मीदों की वजह से इन शेयरों में गतिविधियां तेज हो गई हैं। हाल में हुई रेल दुर्घटनाओं के बाद रेलवे सुरक्षा में निवेश को लेकर चर्चा तेज हो गई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 21 जून को रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) का शेयर 5.80 पर्सेंट की बढ़त के साथ 409.75 रुपये पर बंद हो गया। इस पीएसयू ने यह भी बताया कि कंपनी ने 191 करोड़ के इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट के लिए सबसे कम रकम की बिड की है। RVNL का स्टॉक पिछले 6 महीने में 131 पर्सेंट तक चढ़ गया है और पिछले एक साल में इसमें तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

रेलटेल का स्टॉक 21 जून को तकरीबन 10 पर्सेंट बढ़कर 475 रुपये पर बंद हुआ और इसके मार्केट कैप में 1,400 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। रेलटेल को साउथ सेंट्रल रेलवे से 20.22 करोड़ का ऑर्डर भी मिला है। पिछले एक साल में रेलटेल (Railtel) के स्टॉक में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इरकॉन (IRCON) के शेयरों में भी 21 जून को तेजी रही और यह 4 पर्सेंट ऊपर 277 रुपये पर बंद हुआ। IRFC (इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन) का शेयर 2.5 पर्सेंट बढ़कर बंद हुआ। पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है।

नरेंद्र मोदी सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने, खास तौर पर रेलवे, डिफेंस और पावर सेक्टरों में डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को लेकर है। इस वजह से पिछले कुछ साल में इन सेक्टर के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। बीजेपी-एनडीए सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है, लिहाजा इससे निवेशकों में उम्मीद कायम है। इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने अपने हालिया नोट में कहा है कि रेलवे के डिवेलपमेंट के जरिये सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस जारी है।

दिलचस्प बात यह है कि न सिर्फ रेल PSU स्टॉक, बल्कि प्राइवेट सेक्टर के खिलाड़ियों को भी तेजी का फायदा मिला है। टीटागढ़ रेल सिस्टम्स (Titagarh Rail Systems) का शेयर 21 जून को 7 पर्सेंट की बढ़त के साथ 1,595 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में इस स्टॉक में एक साल से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top