Markets

MapMyIndia के शेयर को लगे पंख, गोल्डमैन सैक्स की ‘बाय’ रेटिंग के बाद 15% तक उछला

MapMyIndia Share Price: मैपमायइंडिया की पेरेंट कंपनी CE Info Systems Ltd के शेयरों में 20 जून को करीब 15 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। दरअसल ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने नेविगेशन कंपनी CE Info Systems के शेयर के लिए कवरेज शुरू किया है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि शेयर का भाव 2800 रुपये तक जा सकता है। यह शेयर के बीएसई पर 19 जून को बंद भाव से 40 प्रतिशत ज्यादा है। गोल्डमैन सैक्स ने शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग के साथ 2800 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

गोल्डमैन सैक्स से मिली ‘बाय’ रेटिंग के बाद CE Info Systems का शेयर बीएसई पर सुबह बढ़त के साथ 2223.95 रुपये पर खुला। इसके बाद यह पिछले बंद भाव से 15 प्रतिशत तक चढ़ा और 2298 रुपये के हाई तक गया। कंपनी का मार्केट कैप 12300 करोड़ रुपये के करीब है। शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 2,340 रुपये और निचला स्तर 1,164.30 रुपये है।

MapMyIndia को लेकर क्या मानती है ब्रोकरेज 

गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि कंपनी तेजी से विकास करने वाले एंड मार्केट्स में शुरुआती नेतृत्व की स्थिति से फायदा उठाने के लिए अच्छी पोजिशन में है। ऑटोमोटिव OEM नेविगेशन सॉफ्टवेयर में इसकी 80 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है। गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2024 से वित्त वर्ष 2027 तक CE Info Systems का रेवेन्यू 38% CAGR से बढ़ने का अनुमान लगाया है। इसमें स्थिर EBITDA मार्जिन 38% और 41% के बीच है।

कंपनी की पोजिशन को और मजबूत करने के पीछे जिन फैक्टर्स का हाथ रहने की उम्मीद है, उनमें हुंडई/किआ से कॉन्ट्रैक्ट मिलना, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कारोबार की ग्रोथ में तेजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में वृद्धि के कारण N-CASE अपनाने में वृद्धि शामिल है।

साथ में ये जोखिम भी हैं

गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक, CE Info Systems को लेकर प्रमुख जोखिमों में हार्डवेयर से मार्जिन डायल्यूशन, ओपन सोर्स मैप्स से कॉम्पिटीशन और मर्जर एंड एक्वीजीशन इंटीग्रेशन से जुड़ी चुनौतियां शामिल हैं। पिछले महीने सीएनबीसी-टीवी18 के साथ बातचीत में CE Info Systems के सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रोहन वर्मा ने कहा कि कंपनी को IoT कारोबार में दस गुना वृद्धि की मदद से अप्रैल-मार्च 2027-28 तक 1,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू टारगेट हासिल करने का भरोसा है।

Disclaimer: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top