Company

MG Motor भी करेगी भारतीय शेयर बाजार में एंट्री, कंपनी ने IPO के लिए बनाया ये प्लान

ऑटोमोबाइल कंपनी जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया (JSW MG Motor India) भी भारतीय शेयर बाजार में एंट्री की तैयारी कर रही है। यह भारत के जेएसडब्ल्यू ग्रुप और चीन के SAIC मोटर की ज्वाइंट वेंचर कंपनी है। कंपनी की योजना अगले 3 सालों के अंदर अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की है। इस मामले से वाकिफ दो सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि IPO के आने से पहले उद्योगपति सज्जन जिंदल की अगुआई वाला JSW ग्रुप, कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 51 फीसदी तक ले जाएगा।

एक सूत्र ने बताया, “JSW ग्रुप ने इस ज्वाइंट वेंचर कंपनी में 5,000 करोड़ रुपये की नई इक्विटी का निवेश किया है। साथ ही कंपनी ने प्राइमरी इक्विटी निवेश के जरिए आगे भीनिवेश करने की योजना बनाई है। इससे इस ज्वाइंच वेंचर में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 51 प्रतिशत हो जाएगी।”

फिलहाल JSW ग्रुप के पास कंपनी में 35 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। वहीं प्राइवेट इक्विटी फंड एवरस्टोन कैपिटल के पास 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इसके अलावा करीब 8 फीसदी हिस्सेदारी विभिन्न डीलर्स (ट्रस्ट के जरिए) और कर्मचारियों (ESOP के जरिए) के पास हैं। कंपनी की बाकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी SAIC के पास है।

JSW MG मोटर इंडिया ने हालांकि ऐसी किसी योजना से इनकार किया है।

बता दें कि SAIC, चीन की सबसे बड़ी सरकारी कार कंपनी है। एक अनुमान के मुताबिक इसने भारत में करीब 3,000 करोड़ रुपये निवेश किया है। MG Motor इलेक्ट्रिक और फ्यूल इंजन दोनों तरह के व्हीकल बनाती है। भारत में फिलहाल कंपनी हेक्टर (Hector), ग्लोस्टर (Gloster) और एस्टोर (Astor) ब्रांड के तहत SUV बेचती है। इसके अलावा कंपनी ZS EV और Comet नाम से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी बेचती है।

भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता कार मार्केट है। JSW MG Motor के पास भारतीय मार्केट में अभी महज 1 फीसदी हिस्सेदारी है और कंपनी अबतक देश में करीब 2 लाख व्हीकल्स बेच चुकी है।

भारत ने MG Motor सहित तमाम चाइनीज कंपनियों पर अपनी मूल कंपनी से नए निवेश लेने पर रोक लगाई हुई है। इसके चलते कंपनी ने निवेशकों की तलाश शुरू कर दी गई है। MG मोटर इंडिया ने साल 2019 में भारत में कारोबार शुरू किया था और इसने करीब 5 करोड़ डॉलर में गुजरात में स्थित जनरल मोटर्स के एक प्लांट का अधिग्रहण किया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top