Markets

वोडाफोन आइडिया ने बैंकों से मांगा ₹23,000 करोड़ का टर्म लोन, ₹10,000 करोड़ की बैंक गारंटी: रिपोर्ट

Vodafone Idea Stocks: वोडाफोन आइडिया (Vi) ने बैंकों के एक समूह के सामने 23,000 करोड़ रुपये का टर्म लोन लेने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही बैंक गारंटी के रूप में 10,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि की भी मांग की है। इकनॉमिक टाइम्स ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। वोडोफान आइडिया देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। कंपनी इन दिनों टेलीकॉम मार्केट में बने रहने और रिलायंस जियो व एयरटेल का मजबूती से मुकाबला करने के लिए पूंजी जुटाने के उपायों पर फोकस कर रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन पीएलसी और आदित्य बिड़ला ग्रुप के ज्वाइंट वेंचर ने कुछ दिन पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अगुआई वाले बैंकों के एक समूह के साथ बैठक में टर्म लोन का प्रस्ताव रखा। कंपनी ने हाल ही में बिजनेस में अधिक इक्विटी देने की लेंडर्स की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है।

वोडाफोन आइडिया ने अपने 4G कवरेज का विस्तार करने और स्ट्रैटजिक मार्केट में 5G शुरू करने के लिए 55,000 करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडिचर की योजना बनाई है। कंपनी विभिन्न स्रोतों से इस रकम को जुटाने की उम्मीद कर रही है। बैंकों के सामने रखा गया टर्म लोन का प्रस्ताव भी इसी योजना का हिस्सा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया ने लेंडर्स के सामने प्रेजेंटेशन में कहा कि उसे अपने 17 अहम सर्किल में मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर को अपडेट करने के लिए पूंजी की जरूरत है। मनीकंट्रोल स्वतंत्र रूप से इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक अब लोन मंजूर करने से पहले वोडाफोन आइडिया की क्रेडिट योग्यता का आकलन करने के लिए एक शीर्ष कंसल्टेंसी फर्म से टेक्नोइकोनॉमिक वायबिलिटी (TEV) रिपोर्ट मांगेंगे। इस मामले से वाकिफ एक व्यक्ति ने ईटी को बताया, “वोडाफोन आइडिया ने औपचारिक रूप से बैंकों से संपर्क किया है। प्रेजेंटेशन में मुख्य रूप से इस बात की जानकारी दी गई कि भविष्य में कंपनी क्या करने की योजना बना रहीी है, जैसे कि इंफ्रास्ट्रक्चर का अपडेट आदि। बैंकों ने इस पर ध्यान दिया है और अब एक कंसल्टेंसी फर्म से TEV मंगाया हैं, जिसमें कुछ महीने लगेंगे।”

इस बीच NSE पर, सुबह 9.45 बजे के करीब वोडाफोन आइडिया के शेयर 0.66 फीसदी की तेजी के साथ 16.83 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। साल 2024 में अबतक कंपनी के शेयरों का प्रदर्शन लगभग सपाट रहा है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 121.32 फीसदी बढ़ा है

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top