Markets

Paras Defence Stocks: पारस डिफेंस में इस विदेशी निवेशक ने की खरीदारी, एक झटके में 20% बढ़ गया शेयर

Paras Defence Share Price: पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयरों में शुक्रवार 14 जून को 20% का अपर सर्किट लगा था। कंपनी के शेयरों में इस भारी तेजी के पीछे मुख्य वजह एक बल्क डील थी, जिसके एक जरिए फंड हाउस ने इस डिफेंस कंपनी में हिस्सेदारी खरीदा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर मौजूद आंकड़ों से पता चलता है कि अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने शुक्रवार को कंपनी के 5.6 लाख शेयर खरीदे। इन शेयरों को 1,120.71 प्रति शेयर के औसत भाव पर खरीदा गया और इस डील की कुल कीमत 62 करोड़ रुपये थी।

मार्च तिमाही तक के शेयरहोल्डिंग आंकड़े के मुताबिक, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) के पास पारस डिफेंस में पहले से कोई हिस्सेदारी नहीं थी। इस खरीद के साथ, फंड के पास अब कंपनी में 1.44% हिस्सेदारी हो गई है।

पिछले शुक्रवार को हमारे सहयोगी CNBC-TV18 के साथ एक बातचीत पारस डिफेंस के डायरेक्टर, अमित महाजन ने बताया कि कंपनी की मौजूदा ऑर्डर बुक 600 करोड़ रुपये है और इसके वित्त वर्ष 2028 के अंत तक 2,500 करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद है।

महाजन ने कहा, “फिलहाल यह (ऑर्डर बुक) 600 करोड़ रुपये से कुछ अधिक है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, यह बढ़ता रहेगा। फिलहाल हमारे सामने 1,500 करोड़ रुपये से भी अधिक का ऑर्डर पाइपलाइन है। इसका मतलब यह होगा कि फिलहाल हमारे प्रयास इन सभी मौकों को हमारी कंपनी के लिए ऑर्डर बुक में कनवर्ट कर रहे हैं, जो बहुत अधिक संभावना वाले अवसर हैं।”

पारस डिफेंस के शेयर साल 2024 की शुरुआत से सुस्त थे। हालांकि पिछले एक महीने में इसमें जबरदस्त तेजी आई आई है और इस दौरान यह करीब 55 प्रतिशत बढ़ चुका है। शुक्रवार को शेयर 20% बढ़कर 1,156.9 रुपये के भाव पर बंद हुआ। यह अक्टूबर 2021 के बाद शेयर में किसी एक दिन में आया सबसे बड़ा उछाल था।

बता दें कि पारस डिफेंस का IPO, देश का अबतक तीसरा सबसे सफल आईपीओ है। इसके आईपीओ को 304 गुना से अधिक सब्सक्रिप्शन मिला था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top