Markets

Tata Group की इन 6 कंपनियों की बढ़ सकती है रेटिंग, S&P ग्लोबल ने उठाया बड़ा कदम

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने शुक्रवार 14 जून को कहा कि उसे टाटा ग्रुप की 6 कंपनियों की रेटिंग बढ़ने की उम्मीद है। इसके चलते उसने इन कंपनियों को क्रेडिट निगरानी में रखा है। इन कंपनियों में टाटा स्टील (Tata Steel), टाटा मोटर्स (Tata Motors), जैगुआर लैंड रोवर (JLR), टाटा पावर (Tata Power), टीएमएल होल्डिंग्स (TML Holdings) और एबीजेए इन्वेस्टमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (ABJA Investments) शामिल हैं।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि रेटिंग से जुड़ी यह कार्रवाई ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (अनरेटेड) और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों के बीच संबंधों की समीक्षा से पहले की गई है।

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि उसकी समीक्षा में यह आकलन किया जाएगा कि क्या टाटा संस की ओर से ग्रुप की कंपनियों को मिल रहा सपोर्ट की संभावना, हमारे लगे गए पहले के अनुमानों से अधिक है। एजेंसी ने कहा, “ग्रुप के भीतर आपसी कारोबार और मैनेजमेंट संबंध काफी मजबूत हुए हैं, जिसके चलते उसे यह कदम उठाना पड़ा है।”

 

S&P ने कहा कि टाटा संस के पास संकट की स्थिति में अपनी ग्रुप की कंपनियों को सहायता देने का रिकॉर्ड है। उदाहरण के लिए, ग्रुप टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड और कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड जैसी संस्थाओं को असाधारण वित्तीय सहायताएं दी थईं। ये दोनों टाटा पावर की सब्सिडियरी कंपनियां थीं, जिनका अब टाटा पावर में विलय हो चुका है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा, “हम समीक्षा इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि टाटा ग्रुप और उसका कंपनियों के बीच, साथ ही ग्रुप की कंपनियों के बीच इंटरनल इंटीग्रेशन बढ़ता रहेगा।”

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इसके अलावा, हम ग्रुप कंपनियों की रणनीतियों में टाटा संस की लगातार करीबी भागीदारी भी देखते हैं। उदाहरण के लिए, होल्डिंग कंपनी ने बैटरी प्लांट की स्थापना और टाटा स्टील की इंग्लैंड स्थित प्लांट के पुनर्गठन के लिए सरकारी सहायता दिलाने के लिए ब्रिटिश सरकार के साथ बातचीत की अगुआई की थी।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top