Markets

शेयर बाजार को पसंद है गठबंधन की सरकारें, दिग्गज निवेशक शंकर शर्मा ने बताया सेंसेक्स से जुड़ा ये दिचलस्प आंकड़ा

Stock Markets: देश में 10 सालों के बाद गठबंधन की सरकार वापस आ गई है। शेयर बाजार पहले तो यह खबर सुनकर 4 जून को बुरी तरह क्रैश हो गया था। निवेशकों को उस दिन करीब 30 लाख करोड़ का घाटा हुआ, जो अबतक के इतिहास में किसी एक दिन में हुआ सबसे बड़ा घाटा है। हालांकि उसके बाद से बाजार फिर से उठ खड़ा हुआ है। निफ्टी ने आज ही यानी 14 जून को अपना नया ऑलटाइम हाई छुआ। सेंसेक्स ने भी एक दिन पहले नया रिकॉर्ड हाई बनाया था। कुल मिलाकर पिछले एक हफ्ते में 4 जून को हुई नुकसान की भरपाई हो चुकी है।

हालांकि अभी भी कई निवेशकों के मन में शेयर बाजार को लेकर आशंकाएं है। वे यह समझना चाह रहे हैं कि आखिर एक गठबंधन सरकार में शेयर बाजार के लिए अगले 5 साल कैसा रहना वाला है? दिग्गज निवेशक शंकर शर्मा (Shankar Sharma) ने इसी को लेकर एक दिलचस्प आंकड़ा शेयर किया है।

शंकर शर्मा ने कहा कि शेयर बाजार को गठबंधन की सरकारें पसंद आती है। उन्होंने अपने इस ऑब्जर्वेशन के पीछे पिछले 10 सालों का आंकड़ा भी शेयर किया है। शंकर शर्मा ने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव नतीजों के सेंसेक्स अगले 1 हफ्ते में महज 1 फीसदी बढ़ा था। वहीं 2019 के चुनाव नतीजों के बाद सेंसेक्स अगले 1 हफ्ते में ढाई फीसदी ऊपर कहा गया था। हालांकि 2024 के लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद सेंसेक्स अगले 1 हफ्ते में रिकॉर्ड 6.5 फीसदी बढ़ा है।

आपको याद दिला दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले दम पर 282 सीटें जीती थीं और लंबे समय के बाद के बाद एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार आई थी। वहीं 2019 में इसने 303 सीटों के साथ सत्ता में वापसी की थी। हालांकि इस बार 2024 में बीजेपी को सिर्फ 240 सीटों पर जीत मिली है, जो बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कम है। ऐसे में बीजेपी को जेडीयू और टीडीपी जैसे दूसरे पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन में सरकार बनानी पड़ी है।

चुनाव नतीजों के बाद निफ्टी 4 जून को क्रैश होकर 21,880 पर आ गया था। लेकिन हफ्ते भर में यह वापस बढ़कर 23,398 पर पहुंच गया है। शंकर शर्मा ने कहा, “कुल मिलाकर मेरा ऑब्जर्वेशन यही है कि शेयर बाजार को गठबंधन सरकारें पसंद आती हैं।”

शंकर शर्मा ने अपनी यह राय ‘X’ यानी कि ट्विटर पर पोस्ट किया था। इस पर एक यूजर्स ने कहा कि उसके हिसाब से शेयर बाजार में तेजी की असल वजह यह है कि गठबंधन की सरकार आने के बावजूद केंद्र के स्तर पर नीतियों में निरंतरता है। इस पर शंकर शर्मा ने कहा कि एक पूर्ण बहुमत की सरकार से गठबंधन सरकार बनने को कही से भी निरंतरना नहीं कहा जा सकता है। यह सब बस शुरुआती अटकलें हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार बने अभी 2 दिन भी नहीं हुए। नीतियों में निरतंरता रहेगा या नहीं, यह तो अभी खुद को सरकार को भी नहीं पता। ऐसे में आप इस बारे में अंदाजा कैसे लगा सकते हैं।

शकंर शर्मा ने इससे पहले मनीकंट्रोल से एक बातचीत में कहा कि सत्ता में चाहे कोई भी हो, हमें यह देखना चाहिए देश कैसे आगे बढ़ता है। हमारा मानना ​​है कि भारत आगे बढ़ेगा, चाहे सत्ता में कोई भी हो, यहां तक ​​कि गठबंधन सरकारों ने भी अतीत में विकास किया है। ऐसे में निगाह सरकार के फोकस वाले सेक्टर पर रहनी चाहिए।

शंकर शर्मा ने यह भी कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी FII का सेंटीमेंट अभी डगमगाया हुआ है, लेकिन यह ज्यादा दिन तक भारतीय शेयर बाजार की अनदेखी नहीं कर सकते हैं और वे जल्द ही बाजार में लौटेंगे।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top