Markets

EIH Share Price: ओबेरॉय ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी के शेयर बने रॉकेट, इस फैसले से पहले बढ़ी खरीदारी

लग्जरी हॉस्पिटैलिटी कंपनी EIH के शेयरों आज बोर्ड की बैठक से पहले खरीदारी का जोरदार रुझान दिख रहा है। ओबेरॉय ग्रुप (Oberoi Group) की फ्लैगशिप कंपनी ईआईएच के बोर्ड की आज बैठक होनी है जिसमें कंपनी के शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर देने के प्रस्ताव पर विचार होगा। एक्सचेंज फाइलिंग में इस खुलासे पर ईआईएच के शेयर रॉकेट बन गए। आज की बात करें तो इंट्रा-डे में यह 4 फीसदी से अधिक उछल गया। मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी आई है लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल BSE पर यह 4.21 फीसदी की बढ़त के साथ 444.55 रुपये के भाव (EIH Share Price) पर है।

इंट्रा-डे में यह 4.56 फीसदी उछलकर 446.05 रुपये पर पहुंच गया। पिछले साल 7 जुलाई 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 203.40 रुपये पर था और 6 मई 2024 को यह 566 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था।

अगर मिली मंजूरी तो पहली बार बोनस शेयर बांटेगी EIH

ओबेरॉय ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी ईआईएच एसोसिएटेड होटल्स के बोनस शेयर बांटने के प्रस्ताव को अगर मंजूरी मिलती है तो यह पहली बार होगा, जब कंपनी ऐसा फैसला लेगी। जब कंपनी के पास फ्री रिजर्व बढ़ जाता है तो वह इसका इस्तेमाल बोनस शेयर बांटने में करती है। शेयरहोल्डर्स को इसके तहत बिना कोई पैसा दिए अतिरिक्त शेयर मिल जाता है। हालांकि ये शेयर सिर्फ उन्हीं शेयरहोल्डर्स को मिलते हैं, जिनके पोर्टफोलियो में एक्स डेट से पहले यह हो। बोनस शेयर कितना मिलगा, यह पहले से तय रेश्यो के आधार पर मिलता है।

12 साल पहले Rights Issue का हुआ था ऐलान

ईआईएच पहली बार बोनस शेयर बांटने को लेकर फैसाल कर सकती है। इससे पहले वित्त वर्ष 2012-13 में इसने 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 1,08,81,481 इक्विटी शेयर राइट्स इश्यू के तहत जारी किए थे। ये शेयर 100 रुपये के भाव पर जारी हुए थे और शेयरहोल्डर्स को नौ शेयर पर 5 शेयर राइट्स के रूप में जारी हुए थे। पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2024 में कंपनी ने हर शेयर पर 6 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top