Markets

Sugar Stocks: शुगर कंपनियों के शेयर बने रॉकेट, 13% तक की दिखी तेजी, सरकार कर सकती है यह बड़ा ऐलान

Sugar Stocks: शुगर कंपनियों के शेयरों में गुरुवार 13 जून को भारी तेजी देखी गई। यह तेजी इस खबर के बाद आई कि सरकार 2024-25 सीजन के लिए चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य यानी MSP को बढ़ा सकती है। फिलहाल चीनी का MSP 31 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि इंडस्ट्री इसे 41 रुपये प्रति किलो तक बढ़ाने की मांग कर रहा है। इस रिपोर्ट के बाद मवाना शुगर्स, सिंभावली शुगर्स, श्री रेणुका शुगर्स, केएम शुगर मिल्स के शेयरों में 13 प्रतिशत तक की उछाल आई। वहीं आंध्र शुगर्स, अवध शुगर एंड एनर्जी, मगध शुगर एंड एनर्जी के शेयरों में करीब 9 प्रतिशत की तेजी आई।

बजाज हिंदुस्तान, बन्नारी अम्मान शुगर्स, डालमिया भारत शुगर एंड इंडस्ट्रीज, डीसीएम श्रीराम इंडस्ट्रीज, ईआईडी पैरी और धरणी शुगर्स एंड केमिकल्स के शेयर भी 10 प्रतिशत तक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। जबकि राणा शुगर्स, बलरामपुर चीनी मिल्स, धामपुर शुगर मिल्स और त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज के शेयरों में 3 से 6 प्रतिशत की तेजी आई।

पिछले एक महीने से शुगर कंपनियों के शेयरों में तेजी रही है। इस दौरान कई शेयर 20 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुके हैं।

बता दें कि चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य साल 2019 से ही 31 रुपये प्रति किलो पर स्थिर बना हुआ है। इंडस्ट्री मांग कर रही है कि चीनी कान्यूनतम बिक्री मूल्य बढ़ाकर 40-41 रुपये प्रति किलोग्राम किया जाना चाहिए।

लोकसभा चुनावों से पहले कमिटी ने शुगर सीजन 2024-25 (1 अक्टूबर से 30 सितंबर) के लिए गन्ने के FRP में रिकॉर्ड 7.4 प्रतिशत या 25 रुपये की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इसके साथ ही गन्ने का FRP अब 10.25 प्रतिशत की बेसलाइन रिकवरी दर के साथ 340 रुपये प्रति कुतंल हो गया है।

श्री रेणुका शुगर के अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि चीनी के MSP में बढ़ोतरी के अलावा, उद्योग अगले सीजन के लिए इथेनॉल की कीमतों में भी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहा है। इस सीजन के लिए FRP की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

इस बीच पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इथेनॉल मिक्स के लक्ष्य को लेकर अपडेट किया। मंत्रालय ने बताया कि मई तक 15 प्रतिशत के इथेनॉल मिक्स दर को हासिल कर लिया गया था और अब देश 20 प्रतिशत मिक्स के लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top