Markets

Sobha Stocks: राइट्स इश्यू से ₹2,000 करोड़ जुटाएगी यह कंपनी, एक झटके में 7% बढ़ गया शेयर

Sobha Ltd Shares: रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनी सोभा लिमिटेड के शेयर आज 13 जून को शुरुआती कारोबार में 7% से अधिक बढ़ गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई कि उसके बोर्ड ने शेयरों के राइट्स इश्यू के जरिए 2,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की मंजूरी दी है। कंपनी आंशिक भुगतान के आधार पर 1.21 करोड़ राइट्स इक्विटी शेयर जारी करेगी, जिसके जरिए वह फुल सब्सक्रिप्शन और कॉल मनी के भुगतान को मानते हुए 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

राइट्स इश्यू की कीमत 1,651 रुपये प्रति राइट्स शेयर तय की गई है, जो स्टॉक के बुधवार के बंद भाव से करीब 20% कम है। राइट्स इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट 19 जून 2024 तय किया गया है। Sobha Ltd के शेयरधारक अपने पास मौजूद प्रत्येक 47 शेयरों के लिए 6 राइट्स शेयर पाने के हकदार होंगे।

बेंगलुरु मुख्यालय वाली Sobha Ltd का राइट्स इश्यू 28 जून को खुलेगा और 4 जुलाई को बंद होगा। राइट्स इश्यू के लिए आवेदन करने पर, शेयरधारकों को 5 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक शेयर पर 820.5 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसके बाद, बाकी राशि का भुगतान 31 दिसंबर 2025 को या उससे पहले दो कॉल में करना होगा।

कंपनी ने पूंजी जुटाने को रियल एस्टेट बिजनेस में “एक सामान्य गतिविधि” कहा है। सोभा की फंड जुटाने की योजना ऐसे समय में आई है, जब बेंगलुरु की ही इसकी एक राइवल कंपनी, प्रेस्टीज एस्टेट अपनी हॉस्पिटैलिटी फर्म का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने पर काम कर कर रही है।

NSE पर सुबह 10 बजे के करीब, सोभा लिमिटेड के शेयर 6.83 फीसदी की तेजी के साथ 2,203.45 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल सोभा लिमिटेड के शेयरों का भाव अबतक दोगुना हो चुका है और करीब 115% का रिटर्न दिया है। ह इस साल अब तक निफ्टी रियल्टी इंडेक्स के सबसे अच्छे स्टॉक करने वालों में से एक है।

पिछले एक साल में सोभा लिमिटेड के शेयरों ने निवेशकों को 290 फीसदी से अधिक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 20,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top