Uncategorized

बाजार बंद होने के बाद Vodafone ने किया बड़ा ऐलान, शुक्रवार को स्टॉक पर रखें नजर

 

Vodafone Idea: वोडाफोन आइडिया को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. कंपनी के बोर्ड ने नोकिया सॉल्यूशन और Ericsson इंडिया लिमिटेड को 2458 करोड़ रुपए के शेयर जारी करने का फैसला किया है. 10 जुलाई को AGM की बैठक में इसपर मुहर लगाने का काम किया जाएगा. कंपनी 102 करोड़ शेयर Nokia Solutions को जारी करेगी. इसके लिए शेयर का भाव 14.8 रुपए तय किया गया है और कुल वैल्यु 1520 करोड़ रुपए बनती है. Ericsson India को 63.37 करोड़ शेयर जारी की जाएगी, जिसके लिए इश्यू प्राइस 14.8 रुपए फिक्स किया गया है. यह वैल्यु 938 करोड़ रुपए बनती है.

क्लोजिंग के मुकाबले 8% डिस्काउंट पर इश्यू

इश्यू प्राइस आज के क्लोजिंग के मुकाबले यह करीब 8% डिस्काउंट पर है.  आज यह शेयर सवा दो फीसदी की गिरावट के साथ 16 रुपए के स्तर पर बंद हुआ. पिछले दिनों वोडाफोन आइडिया का 18000 करोड़ रुपए का मेगा FPO आया था. इसके लिए इश्यू प्राइस 11 रुपए तय किया गया था. उसके मुकाबले इन दोनों एंटिटी को जो इश्यू प्राइस दिया गया है वह 35% ज्यादा है. बता दें कि नोकिया सॉल्यूशन और एरिक्शन इंडिया वोडाफोन आइडिया के लिए प्रमुख वेंडर हैं. हालांकि, ये दोनों अभी तक नॉन प्रमोटर एंटिटी के तौर पर हैं.

इश्यू जारी होने के बाद कितनी होगी हिस्सेदारी?

प्रेफरेंशियल इश्यू जारी हो जान के बाद वोडाफोन आइडिया में नोकिया सॉल्यूशन की हिस्सेदारी 1.48% हो जाएगी जो अभी NIL है. एरिक्शन इंडिया के पास कंपनी में 0.91%  हिस्सेदारी होगी जो अभी जीरो है. कंपनी के प्रमोटर की हिस्सेदारी  37.3% रहेगी. भारत सरकार की हिस्सेदारी 23.2% रहेगी. पब्लिक के पास कंपनी में कुल 37.1% हिस्सेदारी होगी.

25000 करोड़ के कर्ज जुटाने की कोशिश में कंपनी

Nokia और Ericsson वोडाफोन आइडिया के लिए लॉन्ग टर्म पार्टनर्स रहे हैं. ये नेटवर्क इक्विपमेंट्स के सप्लायर रहे हैं. इस प्रेफरेंशियल इश्यू के बाद वोडाफोन के ऊपर कर्ज कम होगा. कंपनी 4G और 5G नेटवर्क क्वॉलिटी डेवलप करने पर फोकस कर रही है, जिसमें दोनों का अहम रोल होगा. टेलिकॉम नेटवर्क के विस्तार के लिए वोडाफोन 25000 करोड़ का कर्ज जुटाने की भी  कोशिश कर रही है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top