Markets

Shipping Corp: इस सरकारी कंपनी के शेयर में 7.5% की उछाल, निजीकरण के करीब पहुंची कंपनी

Shipping Corp of India Shares: शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) के शेयर आज 12 जून को 5.6 फीसदी बढ़कर बंद हुए। दिन के कारोबार में तो यह एक समय 7.5 प्रतिशत तक उछल गया था। ऐसी खबरें है कि भारत सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी में विनिवेश की प्रक्रिया अब काफी करीब पहुंच गई है। इसके चलते निवेशकों का इस शेयर को लेकर जोश हाई रहा। मनीकंट्रोल को एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने बताया कि शिपिंग कॉरपोरेशन की रणनीतिक बिक्री अब बिना किसी देरी के शुरू होने की संभावना है। इसे महाराष्ट्र से स्टाम्प ड्यूटी पर माफी की मंजूरी भी मिल गई है। स्टाम्प ड्यूटी पर यह माफी करीब 300 करोड़ रुपये की थी, अगर इसे मंजूरी नहीं दी जाती तो यह SCI के विनिवेश में एक बड़ी बाधा बन जाती।

अधिकारी ने आगे कहा कि आम चुनावों के कारण भी विनिवेश में देरी हुई, जो अब खत्म हो चुके हैं। शिपिंग कॉरपोरेशन की गैर-प्रमुख संपत्तियों को पहले ही अलग कर शेयरबाजार में सूचीबद्ध कराया जा चुका है। नई कंपनी का नाम, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लैंड एंड एसेट्स है और यह इस साल मार्च में सूचीबद्ध हुई थी।

SCI की गैर-प्रमुख संपत्तियों के अलग होने और उसके शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने से शिपिंग कॉरपोरेशन की रणनीतिक बिक्री के लिए बोलियां मंगाने का रास्ता साफ हुआ है। अगले चरण में सरकार रणनीतिक बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां मंगाएगी और उसे इससे लगभग 3,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

 

कारोबार के अंत में, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के शेयर NSE पर 5.68 फीसदी की तेजी के साथ 259.90 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 58.57 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 146.94 फीसदी का रिटर्न दिया है।

फिलहाल इस सरकारी कंपनी का मार्केट कैप 12.07 हजार करोड़ रुपये है और यह 17.83 के पीई रेशियो पर काम कर रहा है। भारत सरकार की इस कंपनी में 63.75 फीसदी हिस्सेदारी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top