Uncategorized

मोदी सरकार बेचेगी इस कंपनी में अपनी बड़ी हिस्सेदारी, शेयर खरीदने की लूट, ₹267 पर आया भाव

 

Shipping Corp of India Share: शिपिंग कॉर्प ऑफ इंडिया (SCI) के शेयर लगातार फोकस में हैं। कंपनी के शेयर आज बुधवार, 12 जून को 8.8 प्रतिशत चढ़ गए। शेयर के भाव आज 267.70 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। शेयरों में इस तेजी के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, खबर है कि कंपनी के विनिवेश के करीब पहुंचने की उम्मीद से निवेशकों की सेंटिमेंट में सुधार हुआ। बता दें कि शिपिंग कॉर्प ऑफ इंडिया में सरकार की 63.75% हिस्सेदारी है।

क्या है रिपोर्ट

मनीकंट्रोल ने एक सीनियर सरकारी अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि शिपिंग कॉर्प की स्ट्रैटेजिक बिक्री आखिरकार बिना किसी देरी के शुरू होने की संभावना है। ऐसा इसलिए क्योंकि महाराष्ट्र से स्टांप शुल्क माफी पर मंजूरी मिल गई है। स्टांप शुल्क माफी लगभग 300 करोड़ रुपये थी। अधिकारी के मुताबिक, आम चुनावों के कारण भी विनिवेश में देरी हुई, जो अब खत्म हो चुके हैं। अब सरकार इसके विनिवेश पर फोकस कर सकती है।

कंपनी का कारोबार

एससीआई की गैर-प्रमुख संपत्तियों के विघटन और उसके बाद बाजार में लिस्टेड होने से शिपिंग कॉर्प की स्ट्रैटेजिक बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां आमंत्रित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। अगले फेज में सरकार रणनीतिक बिक्री के लिए वित्तीय बोलियां आमंत्रित करेगी, जिसमें लगभग 3,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। एससीआई की गैर-प्रमुख संपत्तियां, जो बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत आती हैं। इस साल मार्च में शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लैंड एंड एसेट्स के रूप में अलग से एक्सचेंजों पर लिस्ट किया गया था। एससीआई के पास 70 जहाजों का बेड़ा है और यह भारत में सबसे बड़ी भारतीय शिपिंग कंपनी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top