Markets

IRB Infra Share Price: दो ब्लॉक डील ने की शेयरों पर तगड़ी स्ट्राइक, फटाक से 8% टूट गए शेयर

IRB Infra Shares: हाईवे बनाने वाली आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स के शेयरों पर दो ब्लॉक डील ने तगड़ी स्ट्राक की है। इन दो ब्लॉक डील्स में करीब 41.20 करोड़ शेयरों का लेन-देन हुआ जो कंपनी की 6.8 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। इन दोनों डील्स ने शेयरों को तोड़ दिया और निवेशक धड़ाधड़ बेचने लगे। इंट्रा-डे में यह 8 फीसदी से ज्यादा टूट गया। इस गिरावट का कुछ निवेशकों ने फायदा उठाया लेकिन अब भी यह काफी कमजोर है। फिलहाल BSE पर यह 7.41 फीसदी की गिरावट के साथ 64.95 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 8.61 फीसदी टूटकर 64.11 रुपये तक आ गया था।

किस भाव पर बिके IRB Infra के शेयर

आईआरबी इंफ्रा के 41.20 करोड़ शेयरों का लेन-देन 64.40 रुपये के औसत भाव पर हुआ और इसके तहत 2,656 करोड़ रुपये की ब्लॉक डील्स हुई। इस डील के तहत किसने शेयरों की खरीदारी और बिकवाली की है लेकिन मनीकंट्रोल ने 10 जून को खुलासा किया था कि डच इंफ्रा कंपनी Ferrovial की इकाई सिंट्रा (Cintra) इसकी करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 22.8 करोड़ डॉलर जुटाना चाती है। सूत्रों के मुताबिक ब्लॉक डील के बाद अब सिंट्रा 150 दिनों के भीतर दूसरी ब्लॉक डील नहीं कर सकेगी। मार्च 2024 तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के हिसाब से सिंट्रा की इसमें 24.86 फीसदी हिस्सेदारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्लॉक डील्स के लिए एचएसबीसी और जेफरीज इनवेस्टमेंट बैंकर्स हैं।

मल्टीबैगर साबित हुए हैं आईआरबी इंफ्रा के शेयर

आईआरबी इंफ्रा के शेयर निवेशकों के लिए मल्टीबैगर साबित हुए हैं। पिछले साल 2 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 24.97 रुपये के भाव पर था। इसके बाद 10 ही महीने में यह करीब 213 फीसदी उछलकर 78.05 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। हाल ही में इसके शेयरों में टोल टैरिफ में बढ़ोतरी और मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में इंफ्रा डेवलपमेंट पर फोकस जारी रखने की संभावनाओं के चलते शानदार तेजी दिखी थी। पिछले हफ्ते कंपनी ने खुलासा किया था कि मई में टोल कलेक्शन सालाना आधार पर 30 फीसदी बढ़कर 536 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। मैनेजमेंट को उम्मीद है कि आने वाले महीने में टोल कलेक्शन और बढ़ेगा क्योंकि जून से टोल टैरिफ में बढ़ोतरी हुई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top