Markets

Sheela Foam को 5 साल में 14-15% CAGR ग्रोथ की उम्मीद, कंपनी के CEO ने बताया पूरा फ्यूचर प्लान

मैट्रेस ब्रांड स्लीपवेल और कर्लऑन की पैरेंट कंपनी शीला फोम को तीन से पांच साल में 14-15 फीसदी के डबल डिजिट CAGR ग्रोथ की उम्मीद है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) नीलेश मजूमदार ने आज 9 जून को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कंपनी शॉर्ट से मिड-टर्म में यह ग्रोथ हासिल करेगी। बीते शुक्रवार को शीला फोम के शेयरों में 1.54 फीसदी की तेजी आई है। यह स्टॉक BSE पर 913.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 9,933 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के शेयरों में पिछले 6 महीने में 22 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

Sheela Foam ने Kurlon को दिया नया लोगो और टैगलाइन

शीला फोम (Sheela Foam) ने पिछले साल कर्लऑन ब्रांड (Kurlon) का अधिग्रहण किया था। कंपनी ने अब इसे नए लोगो और टैगलाइन के साथ रीब्रांड किया है। कंपनी को उम्मीद है कि इसका कारोबार 1000 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।

वर्तमान में इंडियन मैट्रेस मार्केट का कारोबार लगभग 15,000 करोड़ रुपये का है। हालांकि बाजार पर अभी भी लोकल कंपनियों का दबदबा है, लेकिन पिछले चार-पांच साल में ब्रांडेड कंपनियों को अच्छी लोकप्रियता मिल रही है और प्रमुख शहरों में उनकी ओर रुझान बढ़ रहा है।

Sheela Foam के पास करीब 29-30 फीसदी मार्केट शेयर

मजूमदार ने पीटीआई-भाषा से कहा, “जब हम ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर को देखते हैं, तो दोनों ब्रांड को मिलाकर हमारी बाजार हिस्सेदारी लगभग 29-30 फीसदी है। गद्दे में स्लीपवेल की बाजार हिस्सेदारी लगभग 18 फीसदी है और कर्लऑन की 11 फीसदी है।” दोनों ब्रांड एक साथ मिलकर अपने कंपटीटर्स से काफी आगे हैं और इनोवेशन के साथ बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर फोकस करेंगे।

Sheela Foam को 14-15 फीसदी CAGR ग्रोथ की उम्मीद

Sheela Foam के ग्रोथ आउटलुक के बारे में पूछे जाने पर मजूमदार ने कहा, “हमारा तीन से पांच वर्ष का लक्ष्य है। हम 14-15 फीसदी कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) की उम्मीद कर रहे हैं।” हालांकि उन्होंने ब्रांड स्पेसिफिक टर्नओवर के बारे में नहीं बताया। उन्होंने कहा कि दोनों ब्रांड को मिलाकर कंपनी की ऑपरेशन रेवेन्यू लगभग 3,000 करोड़ रुपये है।

Sheela Foam ने पिछले अक्टूबर में Kurlon के अधिग्रहण के लिए लेन-देन पूरा कर लिया था और इंटीग्रेशन की प्रक्रिया अभी चल रही है, जिसे पूरा होने में कुछ तिमाहियां लग सकती हैं। मजूमदार के अनुसार दोनों ब्रांडों के पास “इंडिपेंडेंट” ऑपरेशन और पहचान होगी। उन्होंने कहा, “Kurlon एक इंडिपेंडेंट ब्रांड है। स्लीपवेल भी कंज्यूमर्स के दिमाग में एक इंडिपेंडेंट ब्रांड है और जहां तक कंज्यूरमर्स के दिमाग की बात है, हम दोनों को एक-दूसरे से पूरी तरह अलग रखेंगे।”

क्या है Sheela Foam का फ्यूचर प्लान

Kurlon की रीब्रांडिंग के बारे में मजूमदार ने कहा कि इसे और अधिक “मॉडर्न और कंटेंपरेरी” बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक नए टेलीविजन कैंपेन का भी सहारा लिया जाएगा। हालांकि दोनों ब्रांड की पूरे भारत में मौजूदगी है, लेकिन एक ब्रांड के तौर पर Kurlon दक्षिण और पूर्वी क्षेत्रों में मजबूत है। वहीं, स्लीपवेल उत्तर और पश्चिम क्षेत्रों में मजबूत है। मजूमदार ने कहा, “लेकिन जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, दोनों ब्रांड की राष्ट्रीय मौजूदगी होगी और हम Kurlon पर एक ब्रांड के तौर पर जो निवेश कर रहे हैं, वह मीडिया और कम्युनिकेशन के साथ-साथ इसे एक नई पहचान देने की पूरी कवायद है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसकी राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत मौजूदगी हो।”

मैट्रेस के अलावा शीला फोम अपने कारोबार को तकिए, टेक्निकल फोम जैसी अन्य कैटेगरी में भी बढ़ा रही है। उन्होंने कहा, “हम पहले से ही तकिए, टेक्निकल फोम जैसी अन्य कैटेगरी में मौजूद हैं, जो एक अन्य बिजनेस है जिसमें शीला फोम की पहले से ही मौजूदगी है। इसलिए ये वे कैटेगरी हैं जिन्हें हम आगे बढ़ने के साथ बनाए रखेंगे।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top