Markets

Paytm के शेयर तीन दिनों में 16% भागे, नुवामा को फिनटेक फर्म के F&O सेगमेंट में एंट्री करने की उम्मीद

फिनटेक कंपनी पेटीएम के शेयरों में आज 10 जून को 4 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। इस समय यह स्टॉक 3.49 फीसदी की बढ़त के साथ 394.60 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। यह लगातार तीसरा दिन है जब कंपनी के शेयरों में उछाल आया है। इन तीन दिनों में कंपनी के शेयर 16 फीसदी से अधिक भाग चुके हैं। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 25000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। हालांकि, स्टॉक अपने 998.30 रुपये के 52-वीक हाई से अब भी काफी नीचे है। दरअसल, सर्किट फिल्टर में बदलाव के बाद निवेशकों इस शेयर में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

NSE ने Paytm के सर्किट फिल्टर में किया बदलाव

हाल ही में, NSE ने पेटीएम के सर्किट फिल्टर को 5 फीसदी से संशोधित कर 10 फीसदी कर दिया है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक नोट में कहा कि अगर F&O स्टॉक सेलेक्शन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में प्रस्तावित बदलाव लागू होता है, तो पेटीएम उन दर्जन भर शेयरों में शामिल है, जो फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट में एंट्री कर सकते हैं।

बता दें कि मार्केट रेगुलेटर सेबी ने मार्केट ग्रोथ के अनुरूप स्टॉक डेरिवेटिव्स की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को अपडेट करने पर सभी स्टेकहोल्डर्स से टिप्पणियां और इनपुट मांगने के लिए एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है। शेयरों पर डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स का ट्रेड मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों पर तभी किया जा सकता है, जब स्टॉक कुछ निश्चित ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया को पूरा करते हों। ऐसे मानदंडों की अंतिम बार 2018 में समीक्षा की गई थी।

Paytm के F&O सेगमेंट में एंट्री करने की उम्मीद 

नुवामा ने कहा कि पेटीएम को उन संभावित स्टॉक की लिस्ट में देखा जा रहा है जो प्रस्तावित मानदंडों को पूरा करने पर F&O सेगमेंट में एंट्री कर सकते हैं, हालांकि अंतिम फैसला सेबी का होगा। पेटीएम ने हाल ही में कहा कि उसे अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) बिजनेस के लिए रिकवरी और मजबूत स्थिरता के शुरुआती संकेत मिल रहे हैं। पेटीएम पर होने वाले यूपीआई लेनदेन का कुल मूल्य मई में बढ़कर 1.24 लाख करोड़ रुपये हो गया। यह अप्रैल में दर्ज 1.22 करोड़ रुपये से अधिक है। कंपनी ने यूजर्स के लिए यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड जैसे कई पहल शुरू किए हैं और यूपीआई लाइट को आगे बढ़ाया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top