Markets

Adani Stocks: अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 2% की तेजी, अदाणी एयरपोर्ट्स ने एयर कार्गो के मामले में हासिल की नई उपलब्धि

Adani Enterprises Shares: अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर सोमवार 10 जून को शुरुआती कारोबार में 2 प्रतिशत से अधिक की उछाल के साथ 3,284.40 रुपये पर पहुंच गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई कि उसकी सब्सिडियरी कंपनी, अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) ने वित्त वर्ष 2024 में 10 लाख टन एयर कार्गो संभालने की उपलब्धि हासिल कर ली है। अदाणी एंटरप्राइजेज ने रविवार को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना मे बताया कि उसकी सहयोगी AAHL ने वित्त वर्ष 2024 में 1.01 लाख मीट्रिक टन कार्गो का संचालन किया, जो इसके पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 7 प्रतिशत अधिक है। साथ ही इसने एयर कार्गो में करीब 30.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने वित्त वर्ष 2023 में 9,44,912 मीट्रिक टन कार्गो का संचालन किया था। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी के हैंडल किए गए कुल कार्गो का करीब 65 प्रतिशत हिस्सा इंटरनेशनल था। इंटरनेशनल कार्गो का भार करीब 6 लाख मीट्रिक टन था, जो इसके पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 9 प्रतिशत अधिक है।

कंपनी की ओर से संभाले गए कार्गो में ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, खराब होने वाली वस्तुएं, इलेक्ट्रिकल्स/इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग गुड्स आदि थे। इन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (मुंबई), सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (अहमदाबाद), चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (लखनऊ) से ऑपरेट किया गया।

 

AAHL के मैनेजमेंट वाले अन्य एयरपोर्ट्स में तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (गुवाहाटी) और जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शामिल हैं। इन कार्गो का एक बड़ा हिस्सा जर्मनी, नीदरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए था।

बता दें कि अदाणी एंटरप्राइजेज ने साल 2019 में अपनी 100 प्रतिशत पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) का गठन किया था। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में इसकी 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है और साथ ही नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में भी इसकी 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में देश के कुल 8 एयरपोर्ट्स हैं और यह भारत की सबसे बड़ी एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है।

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में इस साल अबतक करीब 11.34 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 30.69 फीसदी बढ़ा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top