Markets

Dalal Street Week Ahead: नई सरकार, खुदरा महंगाई, IIP समेत इन अहम फैक्टर्स से नए सप्ताह में तय होगी बाजार की चाल

10 जून से शुरू हो रहे सप्ताह में बाजार की शुरुआत उत्साहपूर्ण होनी चाहिए क्योंकि नीति निरंतरता पर अब अधिक स्पष्टता है। 9 जून की शाम को, देश में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। पिछले सप्ताह, शेयर बाजार 2,000 से अधिक अंकों की सीमा में उतार-चढ़ाव देख रहा था, जो मई 2020 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा दायरा है। यह तब हुआ जब एग्जिट पोल में भाजपा के लिए की गई भविष्यवाणी और चुनाव के नतीजों में अंतर रहा। सप्ताह के अंत तक, बाजार अपने पहले के स्तरों पर पहुंच गया था। नए सप्ताह में शेयर बाजार पर कौन से अहम फैक्टर्स असर डालेंगे, आइए जानते हैं…

खुदरा महंगाई और IIP डेटा

12 जून को मई महीने के महंगाई के आंकड़े जारी होने की उम्मीद है। अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि यह अप्रैल के 4.83 प्रतिशत से और कम होकर 4.8 प्रतिशत हो जाएगी। 14 जून को थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए जाएंगे। अनुमान है कि ईंधन की महंगाई के कारण यह मई में अप्रैल के 1.26 प्रतिशत से बढ़कर 4 प्रतिशत हो जाएगी। नए सप्ताह में 12 जून को ही औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़े भी जारी किए जाने की उम्मीद है।

पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री

13 जून को बाजार की नजर पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री के आंकड़ों पर रहेगी। यह बिक्री वाहन कंपनियों के शेयरों की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाती है।

वैश्विक आर्थिक आंकड़े

फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक 11 और 12 जून के बीच होगी और यूएस फेड 13 जून को अपनी नीतिगत स्थिति की घोषणा करेगा। मोटे तौर पर, बाजार को उम्मीद है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक अपनी दरों को 5.25-5.50 प्रतिशत पर बनाए रखेगा। 10 जून को जापान अपने आर्थिक विकास के आंकड़े और इको वॉचर्स सर्वे जारी करेगा। यह सर्वे कंज्यूमर-फेसिंग बिजनेस का एक अच्छा माप है। 11 और 12 जून को यूके प्रमुख आर्थिक आंकड़े जारी करेगा जैसे- नौकरियों की रिपोर्ट, औद्योगिक उत्पादन और जीडीपी ग्रोथ का डेटा। 12 जून को चीन अपने महंगाई आंकड़े जारी करेगा।

पिछले सप्ताह, विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) इक्विटी में 16,971 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री करते हुए शुद्ध विक्रेता बने रहे। लेकिन वे डेट मार्केट में शुद्ध खरीदार थे और 4,669 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी की। डीआईआई कैश सेगमेंट में शुद्ध खरीदार रहे और उन्होंने 5,578 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी की। आने वाले सप्ताह में विदेशी निवेशक शुद्ध विक्रेता बने रह सकते हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव के नतीजे पूर्वानुमानों के विपरीत हैं और नीति में थोड़ा बदलाव हुआ है, खासकर पूंजीगत व्यय के मामले में।

10 जून से शुरू हो रहे सप्ताह में 2 नए IPO दस्तक देने वाले हैं। इनमें मेनबोर्ड सेगमेंट में Le Travenues Technology या Ixigo IPO है, जो 10 जून को ओपन हो रहा है। दूसरा SME सेगमेंट का United Cotfab IPO है। यह 13 जून को खुलने वाला है। शेयर बाजार में लिस्टिंग की बात करें तो अगले सप्ताह 4 कंपनियों के शेयर लिस्ट होंगे। Kronox Lab Sciences IPO की लिस्टिंग 10 जून को BSE और NSE पर होगी। 12 जूने को BSE SME पर 3C IT IPO, Magenta Lifecare IPO और Sattrix IPO की लिस्टिंग होने वाली है।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top