Markets

Technical View: निफ्टी ने बनाया ‘लॉन्ग बुल कैंडल’, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

बाजार ने 7 जून को लगातार तीसरे सत्र में अपनी बढ़त का सिलसिला जारी रखा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अपनी नवीनतम बैठक में बेंचमार्क ब्याज दरों को लगातार आठवीं बार 6.5 प्रतिशत पर (उम्मीद के मुताबिक) अपरिवर्तित रखने के बाद निफ्टी अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब पहुंच गया। हालांकि RBI ने चालू वर्ष के लिए अपने वार्षिक GDP ग्रोथ अनुमान को संशोधित कर 7.2 प्रतिशत कर दिया। जबकि रिटेल महंगाई का पूर्वानुमान 4.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा। शुक्रवार को सपाट शुरुआत के बाद, निफ्टी इंडेक्स ने अपनी बढ़त और बढ़ा दी। दिन के दौरान 23,338.70 के सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब पहुंच गया। हालांकि यह पिछले बंद से 468.80 अंक या 2.05 प्रतिशत बढ़कर 23,290.20 पर बंद हुआ।

निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स ऑटो, आईटी, पावर, एनर्जी, रियल्टी और मेटल में 2-3 प्रतिशत की बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए।

सोमवार 10 जून को कैसी रह सकती है निफ्टी की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी ने कहा “निफ्टी ने शुक्रवार को एक और महत्वपूर्ण बढ़त दर्ज की। ये लगभग 2 प्रतिशत की तेज बढ़त के साथ बंद हुआ। पॉजिटिव नोट के साथ खुलने के बाद बाजार ने पूरे सत्र के लिए तेजी दिखाई। शुक्रवार को वोलैटिलिटी कम थी। इसके परिणामस्वरूप बाजार के लिए इंट्राडे में तेजी का रुख रहा। निफ्टी अब तक के उच्चतम स्तर 23338 के लेवल पर बंद हुआ।”

“शुक्रवार को डेली चार्ट पर निफ्टी ने एक लंबा बुलिश कैंडल बनाया। ये मंगलवार को 23200 पर बने लंबे बेयर कैंडल के ऊपरी हिस्से के महत्वपूर्ण अपर ट्रैजेक्टरी में पहुंच गया। निफ्टी ने मंगलवार (चुनाव परिणाम दिन) की तेज गिरावट को केवल तीन सत्र फिर से रिकवर कर लिया। यह एक सकारात्मक संकेत है।”

उन्होंने कहा “निफ्टी का शॉर्ट टर्म ट्रेंड सकारात्मक बना हुआ है। इसके 23300-23400 के स्तर के ऊपरी रेजिस्टेंस लेवल तक पहुंचने के बाद, थोड़े समय के लिए बाजार में ऊंचाई से मामूली गिरावट की आशंका है। ऐसा होने पर यह खरीदारी का अवसर हो सकता है। इसमें तत्काल सपोर्ट 22900 के स्तर पर है।”

सोमवार 10 जून को कैसी रह सकती है बैंक निफ्टी की चाल

बैंक निफ्टी ने 49,316.95 पर मामूली पॉजिटिव शुरुआत के बाद, इंडेक्स ने बढ़त और बढ़ा दी। बैंकिंग इंडेक्स ने 49,943.20 के इंट्राडे हाई को छू लिया। हालांकि यह 1 प्रतिशत बढ़कर 49,803.20 के स्तर पर बंद हुआ।

49,316.95 पर हल्की सकारात्मक शुरुआत के बाद, निफ्टी बैंक इंडेक्स ने बढ़त बढ़ा दी और 49,943.20 के इंट्राडे हाई को छू लिया। हालांकि, यह 1 फीसदी बढ़कर 49,803.20 पर बंद हुआ।

LKP Securities के रूपक डे ने कहा “बैंक निफ्टी ने बुलिश मोमेंटम दिखाया है। इसने अपने 10-डे मूविंग एवरेज के पास सपोर्ट लिया। इसके साथ ही डेली चार्ट पर एक बुलिश एनगल्फिंग कैंडल बनाया है। इंडेक्स अपने रेजिस्टे स्तर के पास बंद हुआ जो मजबूत बाईंग इंटरेस्ट का संकेत दे रहा है। बैंक निफ्टी के लिए प्रमुख रेजिस्टेंस लेवल 50,500 है। जबकि 49,200 महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल के रूप में कार्य करेगा। यह सेटअप रेजिस्टेंस के ब्रेक होन पर आगे बढ़ने की संभावना का संकेत दे रहा है।”

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top