Markets

Maruti Infra Bonus and Stock Split: 22 जून को होगी बोर्ड की बैठक, स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर पर फैसला लेगी कंपनी

मारुति इंफ्रास्ट्रक्चर के बोर्ड की मीटिंग 22 जून को होने वाली है। इस मीटिंग में बोनस शेयर जारी करने पर विचार किया जाएगा। कंपनी के इतिहास में यह पहली बार है जब वह बोनस शेयर जारी करने पर फैसला लेगी। इसके साथ ही कंपनी स्टॉक स्प्लिट की योजना भी बना रही है, जिस पर मीटिंग में फैसला लिया जाएगा। कंपनी ने इसके पहले कभी भी स्टॉक स्प्लिट नहीं किया है। कंपनी के एक शेयर की फेस वैल्यू वर्तमान में 10 रुपये है। मारुति इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में आज 16 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। यह स्टॉक BSE पर 16.53 फीसदी की बढ़त के साथ 186.45 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Maruti Infra Bonus and Stock Split: रिकॉर्ड डेट अपडेट

बोनस इश्यू और स्टॉक स्प्लिट दोनों के लिए रिकॉर्ड डेट अभी तय नहीं की गई है। मारुति इंफ्रा EWS हाउसिंग प्रोजेक्ट्स और शहरी इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन में शामिल है। अहमदाबाद में स्थित यह कंपनी कमर्शियल और रेसिडेंशियल दोनों सेगमेंट में काम करती है। इसकी वेबसाइट के अनुसार इसके पास वर्तमान में लगभग ₹207.25 करोड़ का काम है, जो अगले दो सालों में पूरा हो जाएगा।

क्या होता है Bonus और Stock Split

बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को फ्री में दिए जाते हैं। यह आम तौर पर कंपनी की प्रति शेयर आय बढ़ाने, कैपिटल बेस को बढ़ाने और फ्री रिजर्व को कम करने के लिए दिया जाता है।

इसके अलावा, स्टॉक स्प्लिट आम तौर पर किसी कंपनी द्वारा अपने बकाया शेयरों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर जब किसी कंपनी के शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं तो छोटे निवेशख उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते। ऐसे में कंपनी अपने शेयरों को स्प्लिट कर देती है। कंपनी छोटे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए और बाजार में डिमांड बढ़ाने के लिए स्टॉक स्प्लिट का सहारा लेती है।

Maruti Infra ने दिया है तगड़ा रिटर्न

मारुति इंफ्रास्ट्रक्चर का मार्केट कैप 233.06 करोड़ रुपये है। पिछले एक महीने में स्टॉक ने 8 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों में 18 फीसदी की तेजी आई है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 71 फीसदी का तगड़ा मुनाफा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने 886 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top